Solar Eclipse 2021 Thews Places In India Will Witness Surya Grahan On June 10 Know How To Watch Online | Solar Eclipse: सूर्य ग्रहण में क्या होगा खास, कैसा और कहां-कहां से दिखेगा

0
9
217 Views


नई दिल्लीः साल का पहला सूर्य ग्रहण कल यानि 10 जून को दिखेगा. यूरोप, नॉर्थ अमेरिका और एशिया के कई हिस्सो में इस ग्रहण को साफ तौर पर देखा जा सकता है. भारत में यह ग्रहण लद्दाख और अरुणाचल प्रदेश में सबसे पहले दिखाई देगा. यह वलयाकार सूर्य ग्रहण होगा और यह खगोलीय घटना तब होती है जब सूर्य, चंद्रमा और पृथ्वी एक सीधी रेखा में आ जाते हैं. हालांकि खास बात यह है कि इस ग्रहण को भारत में आंशिक तौर पर ही देखा जा सकता है. इन दोनों राज्यों में सूर्य ग्रहण केवल सूर्यास्त के पहले ही देखा जा सकेगा.

भारत के इन हिस्सों में दिखेगा सूर्य ग्रहण

एम पी बिरला तारामंडल के निदेशक देबी प्रसाद दुरई ने बताया कि सूर्य ग्रहण भारत में अरुणाचल प्रदेश और लद्दाख के कुछ हिस्सों से ही दिखाई पड़ेगा. शाम करीब छह बजे के आसपास सूर्य ग्रहण को देखा जा सकता है.

अरुणाचल प्रदेश में दिबांग वन्यजीव अभयारण्य के पास से सूर्य ग्रहण को शाम करीब 5:52 बजे देखा जा सकता है. वहीं, लद्दाख के उत्तरी हिस्से में, जहां शाम करीब 6.15 बजे सूर्यास्त होगा.

कब से शुरू होगा आंशिक सूर्य ग्रहण

देबी प्रसाद दुरई ने कहा कि भारतीय समय के मुताबिक सुबह 11:42 बजे आंशिक सूर्य ग्रहण शुरू होगा. सूर्य दोपहर 3:30 बजे से वलयाकार रूप लेना शुरू करेगा और फिर शाम करीब 4:52 बजे तक आकाश में यह अग्नि वलय (आग की अंगूठी) की तरह दिखाई पड़ेगा.

ज्योतिषियों की मानें तो सूर्य ग्रहण का कोई सूतक काल मान्य नहीं होगा. इसलिए इस ग्रहण के कारण पूजा पाठ, दान पुण्य करने पर रोक नहीं है. सूर्य ग्रहण करीब पांच घंटे का होगा.

Vastu Tips: घर पर इन चीज़ों के होने का मतलब है खाली हो रही है आपकी जेब, अपना लें ये वास्तु टिप्स



Source link

Pulkit Chaturvedi
Senior journalist with over 13 years of experience covering various fields of Journalism.

Keen interests in politics, sports, music and bollywood.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here