अब नॉन-स्मार्ट टीवी पर भी देख सकेंगे नेटफ्लिक्स, गेम का भी मिलेगा एक्सपीरियंस

0
11
259 Views


भारतीय बाज़ारों मे स्मार्ट टीवी का चलन लगातार बढ़ रहा है। यह स्मार्ट टीवी टेक्नोलॉजी में तो ज़बरदस्त तो हैं ही, लेकिन इनके दाम भी काफी ज्यादा है। ओटीटी प्लेटफॉर्म की लगातार बढ़ती डीमांड से लोग स्मार्ट टीवी की ओर काफी बढ़ते जा रहे हैं। जिसके चलते लोग अपने नॉन-स्मार्ट टीवी को चेंज करके स्मार्ट टीवी खरीद रहें हैं। और जो लोग मंहगा टीवी नहीं खरीद पा रहें हैं वो लोग फिर अमेज़न फायर स्टिक जैसे अन्य फीचर्स के माध्यम से अपने नॉन स्मार्ट टीवी को स्मार्ट टीवी मे बदल रहें हैं। ऐसे में अब भी ज्यादातर लोग ऐसे हैं जिनके पास स्मार्ट टीवी नहीं हैं और इसके चलते वह टीवी पर नेटफ्लिक्स पर मूवी नहीं देख पाते हैं।

इसे भी पढ़ें: जियो, एयरटेल व वोडाफोन यूज़र्स को सस्ते प्लान में नहीं मिलेंगी यह मुफ्त सुविधाएं

तो आज हम आपको बताने जा रहें है कुछ ऐसी टिप्स जिसकी मदद से आप नॉन स्मार्ट टीवी पर भी नेटफ्लिक्स देख सकेंगे।

– नेटफ्लिक्स में कास्टिंग फीचर मौजूद होता है। जिसकी मदद से नेटफ्लिक्स को नॉन स्मार्ट टीवी पर आसानी से देखा जा सकता है। स्मार्टफोन के ज़रिये आसानी से टीवी पर स्क्रीन कास्ट करके अपने पसंद के शो एचडी क्वालिटी में देख सकते हैं। इसके अलावा रिवाइंड, पॉज, फास्ट फॉरवर्ड, ऑडियो और सब टाइटल को मोबाइल की सेटिंग्स से बदल सकते हैं।

– यदि आपके टीवी में इंटरनेट कनेक्ट करने का सिस्टम नहीं है तो कोई बात नहीं है। लेकिन टीवी कास्ट सिस्टम सपोर्टेड होना बेहद ज़रूरी है। इसके लिए टीवी में अलग से किसी हार्डवेयर या प्लान की ज़रूरत नहीं होती है। कास्ट वाले फीचर से नेटफ्लिक्स से टीवी पर गेमिंग भी की जा सकती है। सोनी प्लेस्टेशन 4, सोनी प्लेस्टेशन 5, एक्स बॉक्स वन जैसे गेम का एक्सपीरियंस आराम से ले सकते हैं। साथ ही डोंगल से अमेजन फायर स्टिक, गूगल क्रोमकास्ट या एयरटेल एक्सट्रीम स्टिक और जियो फाइबर सेट टॉप बॉक्स को आसानी से एक्सेस कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: फेसबुक ला रही है अपनी स्मार्टवॉच, जानें क्या होंगे इसके खास फीचर्स

अब बात करते हैं स्मार्ट टीवी पर नेटफ्लिक्स के इस्तेमाल करने की-

ज्यादातर स्मार्ट टीवी में नेटफ्लिक्स इन बिल्ट होता है। जिसे मेन मेन्यू या होम स्क्रीन में देख सकते हैं। यदि यहां नहीं मिले तो स्मार्ट टीवी के एप्प स्टोर पर आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं। हालांकि ज्यादातर स्मार्ट टीवी के रिमोट में डायरेक्ट इस एप्प को एक्सेस करने के लिए बटन होता है। जिसे एक क्लिक पर आप ओपन कर सकते हैं।

स्मार्ट टीवी में नेटफ्लिक्स ओपन करने के सभी स्टेप्स-

– स्मार्ट टीवी को इंटरनेट से कनेक्ट करें।

– नेटफ्लिक्स को रिमोट में दी गई नेटफ्लिक्स की बटन से लॉन्च करें या मेन मेन्यू में जाएं।

– ऑन स्क्रीन कीबोर्ड की मदद से अकाउंट में साइन इन करें।

– टीवी रिमोट के तीर के निशान वाली बटन की मदद से अपनी मनपसंद फिल्म व सीरीज़ को ढूंढ सकते हैं

– प्ले करने के लिए सिलेक्ट या एंटर दबाएं।

– शैव्या शुक्ला



Source link

Pulkit Chaturvedi
Senior journalist with over 13 years of experience covering various fields of Journalism.

Keen interests in politics, sports, music and bollywood.

Leave a Reply