Blast Near Afghanistan Defence Minister Residence In Kabul

0
19
52 Views


Blast in Kabul: अमेरिकी सैनिकों की वापसी के बीच अफगानिस्तान में लगातार सुरक्षा स्थिति बिगड़ती जा रही है. मंगलवार की शाम को अफगानिस्तान के कार्यवाहक रक्षामंत्री बिस्मिल्लाह मोहम्मदी के आवास के नजदीक जोरदार धमाका हुआ हैं. स्थानीय मीडिया ने सुरक्षा सूत्रों के हवाले से यह जानकारी दी है. यह धमाका काबुल के मध्य में स्थानीय समय के अनुसार रात करीब 8 बजे हुआ है. टोलो न्यूज़ के मुताबिक, इस घटना के बाद घटनास्थल की धुएं की लपटें उठती हुई दिखाई दे रही थी.

अफगानिस्तान मीडिया ने एक ट्वीट में कहा- आज शाम कार्यवाहक रक्षामंत्री बिस्मिल्लाह मोहम्मदी के घर के नजदीक एक काम बम विस्फोट हुआ है. यह घटना ऐसे वक्त पर हुई है जब अफगानिस्तान में सुरक्षा बलों और तालिबान फौज के बीच कई शहरों में भारी हिंसक संघर्ष चल रहा है.

तालिबान ने दक्षिण अफगानिस्तान की प्रांतीय राजधानी के 10 में से नौ जिलों पर कब्जा किया

इधर, दक्षिण अफगानिस्तान में तालिबान का आगे बढ़ना मंगलवार को भी जारी रहा और उसने हेलमंद प्रांत की राजधानी के 10 में से नौ जिलों पर कब्ज़ा कर लिया. निवासियों और अधिकारियों ने यह जानकारी दी है. वहीं, अफगान बलों ने अमेरिका की मदद से लश्कर गाह शहर को बचाने के लिए हवाई हमले किए. लश्कर गाह का हाथ से निकलना तालिबान के आक्रमण का प्रमुख अहम मोड़ होगा जिसने युद्धग्रस्त देश से अमेरिका और नाटो के बलों की वापसी के बीच पिछले कई महीनों से हमले तेज़ कर दिए हैं. यह तालिबान द्वारा कब्जा की जाने वाली पहली प्रांतीय राजधानी होगा.

शहर के निवासियों ने ‘द एसोसिएटिड प्रेस’ से फोन पर बात करते हुए कहा कि लड़ाई ने उन्हें घरों में कैद कर दिया है और वे बुनियादी सामान के लिए भी घरों से नहीं निकल पा रहे हैं. उनका कहना है कि तालिबान के लड़ाके सड़कों पर खुलेआम घूम रहे हैं और लश्कर गाह के एक जिले को छोड़कर सभी पर उसका नियंत्रण हो गया है. अफगान बलों की मदद के लिए काबुल से विशिष्ट कमांडों की इकाई को भेजा गया है। सरकार का स्थानीय पुलिस और सेना मुख्यालय समेत अहम सरकारी इमारतों पर कब्जा है.

ये भी पढ़ें: अफगानिस्तान शांति प्रक्रिया में पाकिस्तान की भूमिका रहेगी अहम, सबसे ज्यादा फायदा भी उसे ही- अमेरिका



Source link

Pulkit Chaturvedi
Senior journalist with over 13 years of experience covering various fields of Journalism.

Keen interests in politics, sports, music and bollywood.

Leave a Reply