Independence Day 2021 Security Arrangements At Delhi Red Fort Ahead 15 August Celebration Ann

0
22
66 Views


Independence Day 2021: स्वतंत्रता दिवस समारोह की तैयारियां लगभग पूरी हो चुकी है. दिल्ली पुलिस मुस्तैदी से तैनात है और हर चुनौती का सामना करने के लिए तैयार है. 15 अगस्त को लेकर अलग-अलग तरह के इनपुट दिल्ली पुलिस को मिले हैं. पुलिस हवा से लेकर जमीन तक हर खतरे से निपटने को तैयार है. ऐसा पहली बार हुआ है जब सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए लाल किले की प्राचीर के सामने बड़े-बड़े कंटेनर लगाए गए हैं.

लाल किले पर आयोजित होने वाले स्वतंत्रता दिवस समारोह को लेकर लाल किले पर भारी संख्या में पुलिस, अर्ध सैनिक बल और सेना के जवान तैनात किए गए हैं. इसके अलावा लगभग 300 की संख्या में सीसीटीवी कैमरे और 9 एंटी ड्रोन रडार भी तैनात किए गए हैं. लाल किला की सुरक्षा में लगभग 5 हजार जवान तैनात रहेंगे. आतंकी हमले के इनपुट को ध्यान में रखते हुए इस बार भी स्वतंत्रता दिवस पर लालकिला और आसपास के इलाके की सुरक्षा के कड़े बंदोबस्त किए गए हैं.

हवाई हमले का अलर्ट

हवाई हमले को लेकर अलर्ट जारी है. इसके चलते एंटी एयरक्राफ्ट गन ऊंची इमारतों पर लगाई है. फेस रिकॉग्निशन वाले सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं. लालकिला के मुख्य गेट पर कंटेनर की ऊंची इमारत खड़ी कर दी गई है. लाल किला के पास कार्यक्रम के दौरान पांच हजार से ज्यादा जवान तैनात रहेंगे. लाल किले की सुरक्षा में दिल्ली पुलिस के अलावा अर्ध सैनिक बल, एनएसजी कमांडो और एसपीजी के जवान भी तैनात रहेंगे.

इसके अलावा राष्ट्रीय समारोह के दौरान दिल्ली में 40 हजार से ज्यादा सुरक्षाकर्मी तैनात रहेंगे. लाल किला के आसपास मचान भी बनाई गई हैं, जहां पर स्नाइपर्स तैनात रहेंगे. ऊंची इमारतों पर भी स्नाइपर्स को तैनात किया जाएगा. दिल्ली की सभी सीमाओं को 24 घंटे पहले सील कर दिया जाएगा. किसान आंदोलन को ध्यान में रखते हुए भी सुरक्षा इंतजाम किया गया है.

किसी भी तरह के एयर बैलून, ड्रोन आदि को उड़ाने की मनाही है. सुबह जब तक राष्ट्रीय समारोह चलेगा तब तक पतंग उड़ाने की भी मनाई रहेगी. आसपास के अन्य राज्यों के साथ भी बैठक की गई है और उनके साथ भी सुरक्षा इनपुट साझा किए गए हैं. इनपुट को ध्यान में रखते हुए ही लाल किला के सामने कंटेनर लगाए गए हैं.

यह भी पढ़ें:
Independence Day 2021: स्वतंत्रता दिवस से पहले श्रीनगर में हवाई निगरानी के लिए ड्रोन का इस्तेमाल, संदिग्ध लोगों और वाहनों की जांच के लिए कई चौकियां स्थापित
Independence Day: स्वतंत्रता दिवस पर अगर आप भी फहराना चाहते हैं तिरंगा, तो ध्यान रखें यह बातें



Source link

Pulkit Chaturvedi
Senior journalist with over 13 years of experience covering various fields of Journalism.

Keen interests in politics, sports, music and bollywood.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here