External Affairs Minister S Jaishankar Said That The Return Of Indian Citizens From Afghanistan Will Happen Soon

0
6
42 Views


अफगानिस्तान पर तालिबान के कब्जे के बीच भारतीय विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर का कहना है कि वह भारतीय नागरिकों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए सभी आवश्यक कदम उठा रहे हैं. वहीं तालिबान के द्वारा पूरी तरह से अफगानिस्तान को अपने कब्जे में लेने के बाद हजारों लोग देश छोड़ कर जाने की कोशिश कर रहे हैं.

जल्द होगी भारतीय नागरिकों की वापसी

भारतीय विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर का कहना है कि वह लगातार अफगानिस्तान में स्थिति पर नजर बनाए हुए हैं. उनका कहना है कि भारत लौटने के इच्छुक लोगों की चिंता को समझना होगा, वहीं इस सब के बीच एयरपोर्ट संचालन सबसे बड़ी चुनौती होगी. जिसके लिए सभी तरह की चर्चा की जा रही है. इस बीच विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने जानकारी दी है कि अफगानिस्तान से भारतीय नागरिकों को निकालने के लिए एक विशेष अफगानिस्तान सेल का गठन किया गया है.

काबुल एयरपोर्ट पर अफरातफरी का माहौल

बता दें कि अफगानिस्तान पर तालिबान के कब्जे के बाद भारी संख्या में लोग देश छोड़ने के लिए काबुल एयरपोर्ट पहुंचे थे. जिस दौरान वहां पर कई लोगों को अमेरिकी सैन्य विमान के उड़ान भरने से पहले उससे बाहर से लटक गये थे. एक अन्य वीडियो में देखा जा सकता है कि विमान जैसे-जैसे ऊंचाई पर जा रहा है, अफगान उससे नीचे गिर रहे हैं.

फिलहाल भारत की अध्यक्षता में संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (यूएनएससी) की बैठक में अफगानिस्तान पर तालिबान के कब्जे को लेकर चर्चा हुई. भारत ने अफगानिस्तान की मौजूदा स्थिति पर चिंता जताई और कहा वहां महिलाएं, पुरुष और बच्चे डर के साए में जी रहे हैं. अफगानिस्तान के हालात पर बुलाई गई इस आपात बैठक में अफगानिस्तान के प्रतिनिधि गुलाम एम इसाकजई मौजूद थे.

इसे भी पढ़ेंः
Afghanistan News Live: UNSC की बैठक में भारत ने कहा- पड़ोसी होने के नाते हमारे लिए अफगानिस्तान की मौजूदा स्थिति चिंता का विषय

Afghanistan Crisis Photos: काबुल एयरपोर्ट पर भयावह नज़ारा, हजारों की भीड़ देश छोड़ने को बेचैन





Source link

Pulkit Chaturvedi
Senior journalist with over 13 years of experience covering various fields of Journalism.

Keen interests in politics, sports, music and bollywood.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here