Lal Bahadur Shastri Jayanti: President Ram Nath Kovind Pays Tribute To Former Prime Minister Lal Bahadur Shastri At Vijay Ghat On His 117th Birth Anniversary

0
1
37 Views


Lal Bahadur Shastri Jayanti: देश के पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री की 117वीं जयंती के अवसर पर आज राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने विजयघाट जाकर उन्हें श्रद्धांजलि दी. इस से पहले राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने ट्वीट करके शास्त्री जी की जयंती पर उनको नमन किया. उन्होंने लिखा, “पूर्व प्रधानमंत्री श्री लाल बहादुर शास्त्री जी की जयंती पर उनकी स्मृति को नमन. वे देश के एक महान सपूत थे जिन्होंने पूर्ण निष्ठा, समर्पण तथा लगन के साथ राष्ट्र की सेवा की. उनकी सादगी, सदाचार और सत्यनिष्ठा आज भी सभी देशवासियों के लिए प्रेरणा का स्रोत है.”

देश के दूसरे प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री का जन्म दो अक्टूबर 1904 को उत्तर प्रदेश के मुगलसराय में हुआ था. देश के प्रथम प्रधानमंत्री पंडित जवाहरलाल नेहरू के निधन के बाद शास्त्री जी 9 जून, 1964 से 11 जनवरी, 1966 तक देश के प्रधानमंत्री रहे. देश को ‘‘जय जवान, जय किसान’’ का नारा देने का श्रेय शास्त्री जी को ही जाता है. उन्हें साल 1966 में मरणोपरांत ‘भारत रत्न’’ से सम्मानित किया गया था. 

पीएम ने भी किया नमन 

इससे पहले पीएम नरेंद्र मोदी ने भी ट्वीट करके लाल बहादुर शास्त्री जी को उनकी जयंती पर नमन किया. पीएम मोदी ने कहा कि शास्त्री जी का जीवन देशवासियों के लिए प्रेरणास्रोत बना रहेगा. पीएम ने इस अवसर पर अपने ट्वीट में लिखा, “पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री जी को उनकी जयंती पर शत-शत नमन. मूल्यों और सिद्धांतों पर आधारित उनका जीवन देशवासियों के लिए हमेशा प्रेरणास्रोत बना रहेगा.”

देश आज मना रहा है राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 152वीं जयंती 

साथ ही देश आज राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 152वीं जयंती भी मना रहा है. इस अवसर पर आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उन्हें राजघाट जाकर श्रद्धांजलि दी. इससे पहले पीएम मोदी ने ट्वीट करके कहा, ‘’राष्ट्रपिता महात्मा गांधी को उनकी जन्म-जयंती पर विनम्र श्रद्धांजलि. पूज्य बापू का जीवन और आदर्श देश की हर पीढ़ी को कर्तव्य पथ पर चलने के लिए प्रेरित करता रहेगा.’’ 

पीएम मोदी के अलावा कांग्रेस अध्यक्षा सोनिया गांधी, लोकसभा स्पीकर ओम बिरला और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने भी राजघाट पहुंचकर महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि दी. आज राजघाट पर सर्व-धर्म प्रार्थना का आयोजन किया गया है. हर साल की तरह कार्यक्रम में राष्ट्रपति, उपराष्ट्रपति, प्रधानमंत्री तमाम गणमान्य लोग मौजूद रहेंगे और श्रद्धांजलि देंगे.

यह भी पढ़ें

Lal Bahadur Shastri Jayanti: ताशकंद में उस रात लाल बहादुर शास्त्री के साथ क्या हुआ था, आज तक हैं कई अनसुलझे सवाल

एंटीलिया केस: मुंबई के पूर्व कमिश्नर परमबीर सिंह की मेडिकल रिपोर्ट पर होम मिनिस्ट्री को शक, होगी जांच



Source link

Pulkit Chaturvedi
Senior journalist with over 13 years of experience covering various fields of Journalism.

Keen interests in politics, sports, music and bollywood.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here