सेंसेक्स 478 अंक चढ़ा, निफ्टी 18,000 अंक के पार; हरे निशान पर बंद हुआ बाजार

0
6
49 Views


सेंसेक्स की कंपनियों में टाइटन का शेयर सबसे अधिक चार प्रतिशत से ज्यादा चढ़ गया। अल्ट्राटेक सीमेंट, बजाज फिनसर्व, टेक महिंद्रा, कोटक बैंक और एचडीएफसी के शेयर भी लाभ में रहे। वहीं दूसरी ओर इंडसइंड बैंक का शेयर सबसे अधिक 10 प्रतिशत से ज्यादा टूट गया।

मुंबई। एचडीएफसी, इन्फोसिस और कोटक बैंक के शेयरों में तेजी से सोमवार को सेंसेक्स 478 अंक की छलांग लगा गया। हालांकि, वैश्विक बाजारों का रुख नकारात्मक था।
बीएसई का 30 शेयरों वाला सेंसेक्स उतार-चढ़ाव भरे कारोबार में 477.99 अंक या 0.80 प्रतिशत की बढ़त के साथ 60,545.61 अंक पर पहुंच गया। इसी तरह नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 151.75 अंक या 0.85 प्रतिशत के लाभ से 18,068.55 अंक पर बंद हुआ।
सेंसेक्स की कंपनियों में टाइटन का शेयर सबसे अधिक चार प्रतिशत से ज्यादा चढ़ गया। अल्ट्राटेक सीमेंट, बजाज फिनसर्व, टेक महिंद्रा, कोटक बैंक और एचडीएफसी के शेयर भी लाभ में रहे।
वहीं दूसरी ओर इंडसइंड बैंक का शेयर सबसे अधिक 10 प्रतिशत से ज्यादा टूट गया। बैंक ने इस बात को स्वीकार किया है कि तकनीकी गड़बड़ी की वजह से उसने मई में ग्राहकों की सहमति के बिना 84,000 ऋण वितरित किए।

इसे भी पढ़ें: अब हवाई यात्रा होगी और आसान! EMI में कर सकेंगे टिकट का भुगतान, SpiceJet ने शुरू की नई स्कीम

महिंद्रा एंड महिंद्रा, एसबीआई, मारुति, एशियन पेंट्स तथा टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज के शेयर भी नुकसान में रहे।
जियोजीत फाइनेंशियल सर्विसेज के शोध प्रमुख विनोद नायर ने कहा, ‘‘सुस्त शुरुआत के बावजूद घरेलू बाजार नुकसान से उबर गए। ईंधन पर कर में कटौती, पीएमआई आंकड़ों में सुधार तथा त्योहारी बिक्री के ऊंचे आंकड़ों से बाजार की धारणा सुधरी है।’’
उन्होंने कहा कि इसके अलावा फेडरल रिजर्व की नीतिगत घोषणा बाजार की उम्मीदों के अनुकूल है। अमेरिकी केंद्रीय बैंक ने प्रोत्साहनों को धीरे-धीरे वापस लेने का संकेत दिया है। निवेशक अमेरिका के उपभोक्ता आंकड़ों से पहले कुछ सतर्क हैं। ये आंकड़ें इसी सप्ताह आने हैं।

इसे भी पढ़ें: लाल निशान पर खुला शेयर बाजार, सेंसेक्स 100 अंक टूटा; निफ्टी 17,900 से नीचे

आनंद राठी के इक्विटी शोध (बुनियादी) प्रमुख नरेंद्र सोलंकी ने कहा, ‘‘लंबी छुट्टियों के बाद भारतीय बाजार मिलेजुले रुख के साथ खुले। एशियाई बाजारों में भी मिलाजुला रुख था।’’
उन्होंने कहा कि दोपहर के कारोबार में बाजार शुरुआती नुकसान से उबर गए और लाभ में पहुंच गए।
बीएसई मिडकैप और स्मॉलकैप 1.20 प्रतिशत तक चढ़ गए।
अन्य एशियाई बाजारों में हांगकांग का हैंगसेंग, जापान का निक्की और दक्षिण कोरिया का कॉस्पी नुकसान में रहे। चीन का शंघाई लाभ में रहा।
दोपहर के कारोबार में यूरोपीय बाजार नुकसान में थे।
इस बीच, अंतरराष्ट्रीय बेंचमार्क ब्रेंट कच्चा तेल 1.15 प्रतिशत की बढ़त के साथ 83.69 डॉलर प्रति बैरल पर पहुंच गया।
अंतरबैंक विदेशी मुद्रा विनिमय बाजार में रुपया 43 पैसे की बढ़त के साथ 74.03 प्रति डॉलर पर बंद हुआ।

Disclaimer:प्रभासाक्षी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।



Source link

Vijay Chaturvedi

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here