ज्योतिष के अनुसार इन शुभ चीजों को नए साल से पहले घर में लाने से आएगी सुख-समृद्धि

0
5
63 Views


नए साल का जश्न मनाने के लिए खरीदारी भी शुरू हो गयी होगी। ज्योतिष के अनुसार कुछ चीजें ऐसी है जिन्हें आप नए साल से पहले घर में ले आएंगे तो आपका घर खुशियों से भर जाएगा और नकारात्मकता घर से कोसो दूर रहेगी।

साल 2021 का आखिरी महीना चल रहा है और जल्द ही यह साल खत्म हो जाएगा। आने वाले साल को लेकर हर किसी ने अपने मन में ढेर सारी आशाएं और सपने सजा लिए होंगे। सबकी यहीं कामना होगी कि आने वाला साल उनके लिए खुशियाँ लेकर आये। जैसा आप सभी को पता है साल 2022 आने में ज्यादा समय नहीं बचा है और यकीनन हर कोई नए साल की तैयारियों में व्यस्त हो गया होगा। नए साल का जश्न मनाने के लिए खरीदारी भी शुरू हो गयी होगी। ज्योतिष के अनुसार कुछ चीजें ऐसी है जिन्हें आप नए साल से पहले घर में ले आएंगे तो आपका घर खुशियों से भर जाएगा और नकारात्मकता घर से कोसो दूर रहेगी। आज इस लेख में हम आपको कुछ ऐसी ही चीजों के बारे में बताने वाले हैं-

मोरपंख

भगवान श्रीकृष्ण, माता सरस्वती, माता लक्ष्मी, कार्तिकेय, इंद्र देव, श्री गणेश को किसी न किसी रूप में मोरपंख है। मोरपंख घर में लाने से सुख-समृद्धि आती हैं और अमंगल कार्य टल जाते हैं। आप मोरपंख को घर के मंदिर में या किसी दीवार पर लगा सकते हैं।

गोमती चक्र

वैदिक ज्योतिष में गोमती चक्र को बहुत ही उपयोगी पत्थर माना गया है। मान्यता है कि जिस घर में यह पत्थर रहता है, वहां पर मां लक्ष्मी का वास होता है। वास्तु शास्त्र के अनुसार, 11 गोमती चक्र को पीले कपड़े में लपेटकर तिजोरी में रखने से सालभर बरकत बनी रहती है।

मनी प्लांट

वास्तु शास्त्र के अनुसार कुछ ऐसे पौधे हैं जिन्हें घर में लगाने से आर्थिक तंगी दूर होती है। ऐसा ही एक पौधा हैं मनी प्लांट इसे लगाने से कभी भी घर में धन की कमी नहीं होती।

कमलगट्टे की माला

कमल के बीजों को कमलगट्टे की माला कहा जाता है। इसको घर में रखने से या फिर धारण करने से माता लक्ष्मी की विशेष कृपा प्राप्त होती है।

लाफिंग बुद्धा

लाफिंग बुद्धा की मूर्ति को सुख, संपदा एवं प्रगति का प्रतीक माना जाता है। घर में इसको रखने से संपन्नता, सफलता आती है।

स्वास्तिक

पुराणों में स्वास्तिक को मां लक्ष्मी और भगवान गणेश का प्रतीक माना गया है। इसके होने से घर में नेगेटिव एनर्जी प्रवेश नहीं करती है। आप स्वास्तिक के चित्र की जगह लाल सिंदूर से दीवार पर स्वास्तिक बना सकते हैं।

शंख

ज्योतिष के अनुसार, घर में दक्षिणावर्ती और मोती शंख रखना शुभ होता है। आप इसे घर की तिजोरी या अलमारी में रख सकते हैं। इससे घर में बरकत बनी रहेगी।



Source link

Pulkit Chaturvedi
Senior journalist with over 13 years of experience covering various fields of Journalism.

Keen interests in politics, sports, music and bollywood.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here