छत्तीसगढ़ के औद्योगिक शहर रायपुर में रोड शो से घरेलू पर्यटकों को ओडिशा सरकार की पर्यटन सुविधाओं की ओर आकर्षित करने की पहल

0
12
84 Views

रायपुर, 9 दिसंबर 2021 : ओडिशा सरकार के राज्य पर्यटन विभाग ने रायपुर में रोड शो से घरेलू पर्यटन को विशाल फलक पर पेश करने के लिए दूसरे चरण का सफलतापूर्वक आयोजन किया। फिक्की के सहयोग से आयोजित इस कार्यक्रम में छत्तीसगढ़ के 80 ट्रैवल ऑपरेटर्स और ओडिशा के 10 मेजबान ट्रैवल ऑपरेटर्स ने हिस्सा लिया। इन टूर ऑपरेटर्स ने कारोबार को बढ़ावा देने के लिए बिजनेस 2 बिजनेस इंटरएक्शन की सीरीज में हिस्सा लिया और पर्यटन को एक नए स्तर पर पेश करने की योजनाओं पर विचार-विमर्श किया।

इस अभियान के पीछे घरेलू बाजार में यात्रा, पर्यटन और मेजबानी को रणनीतिक रूप से बढ़ावा देना राज्य का उद्देश्य है। इस कवायद में ओडिशा ने फ्लैगशिप कैंपेन की विशाल पैमाने पर मार्केटिंग की गई। “ओडिशा बाई रोड कैंपेन” राज्य की बेहद सराही गई इको रिट्रीट ओडिसा का हिस्सा है। 3 महीने के इस शानदार कैंपिंग इवेंट की शुरुआत 15 दिसंबर 2021 से होगी।

ओडिशा पर्यटन की विभिन्न श्रेणियों, जैसे हरिटेज टूरिज्म, इकोटूरिज्म, जातीय पर्यटन और आध्यात्मिक पर्यटन की प्रमुख विशेषताओं के बारे में पर्यटन विभाग के निदेशक और आईएएस श्री सचिन आर. जाधव ने कहा, “छत्तीसगढ़ और ओडिशा के पड़ोसी राज्यों में पयर्टन के लिहाज से यात्रियों के लिए बहुत से आकर्षण है। एक साथ मिलकर हमारे राज्य सर्दियों में यहां घूमने आने वाले भारतीय पर्यटकों के लिए काफी पसंदीदा पयर्टन स्थल बन सकते हैं। यहां आने वाले पर्यटकों को काफी आकर्षक और खूबसूरत नजारे देखने को मिल सकेंगे। यह उन लोगों के लिए बेहद आकर्षक पर्यटक स्थल साबित हो सकता है, जो छुट्टियों में कहीं घूमने या वीकेंड में रोड ट्रिप पर जाने की योजना बना रहे हैं।“
पर्यटन विभाग के निदेशक और आईएएस श्री सचिन आर. जाधव ने ओडिशा से पड़ोसी राज्यों के साथ जुड़ने वाले बेहतरीन रोड नेटवर्क के बारे में विस्तार से बताते हुए कहा, “ओडिशा पर्यटन विभाग की ओर से रोड कैंपेन के तहत रोड ट्रिप के कई कार्यक्रमों को बढ़ावा दिया जा रहा है। रायपुर के पर्यटक संभलपुर से ओडिशा तक आसानी से सड़क से यात्रा कर सकते है और कई महत्वपूर्ण पर्यटक स्थलों, जैसे हीराकुद जलाशय, देबरीगढ़ वाइल्ड लाइफ सेंक्चुरी, हीराशंकर-नृसिंहनाथ मंदिर और सातकोसिया वाल्ड लाइफ सेंक्चुरी की सैर कर सकते हैं।

ओडिशा के आगामी इको रिट्रीट ओडिशा की झलक देते हूए श्री जाधव ने कहा, “इको रिट्रीट ओडिशा का तीसरा संस्करण राज्य में 7 आकर्षक लोकेशंस पर आयोजित किया जाएगा। इसमें कोणार्क का बीच डेस्टिनेशन, गंजम में पाटी-सोनापुर और पेंथा में भीतरकनिका नेशनल पार्क शामिल है। इसके अलावा इन लोकेशंस में कोरापुट में दारिंगबाड़ी और पुत्सिल हिल स्टेशन और सातकोसिया और हीराकुद में महानदी के तट के पास रमणीय मनोरम स्थल शामिल है। रायपुर से हीराकुद में होने वाले इको रिट्रीट में आसानी से पहुंचा जा सकता है। यह 3 महीने का इवेंट 15 दिसंबर 2021 से शुरू होगा, जिसमें ज्यादा सुविधाजनक ढंग से कैंपिंग की व्यवस्था की जाएगी और कैंप में सभी सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएगी। यहां लक्जरी टेंटों में विश्वस्तरीय सुविधाएं उपलब्ध कराने का दावा किया जा रहा है। इसमें पर्यटकों को जंगल सफारी का अनुभव मिलेगा। वह वॉटर स्पोटर्स में शरीक हो सकेंगे। कैंप-फायर से लेकर पर्यटकों को नाव की सैर का ऑफर दिया जाएगा। इसके साथ ही पर्यटक उत्साहजनक ढंग से विशाल महानदी पर पैराग्लाइलिंग जैसी रोमांचक गतिविधियों का आनंद उठा सकेंगे और तरह-तरह के स्वादिष्ट व्यंजनों का आनंद ले सकेंगे। ओडिशा के पर्यटन विभाग ने पर्यटकों की सुरक्षा का आश्वासन देने पर अपनी मुहर लगाई है। इसके साथ ही ओडिशा सरकार का कोरोना मैनेजमेंट रेकार्ड भी काफी शानदार और प्रभावशाली रहा है। कोरोना से बचाव के लिए सभी एहतियाती उपाय अमल में लाए जाएंगे। इसके साथ ही हर इको रिट्रीट में पर्यटकों को अतिरिक्त सुरक्षा प्रदान करने के लिए तकनीक का प्रयोग किया जाएगा।

ओडिशा को एक निवेशक और टूरिस्ट फ्रेंडली डेस्टिनेशन के रूप में स्थापित करने के विजन को ओडिशा टूरिज्म ने आगे बढ़ाया है। राज्य का पर्यटन विभाग इस समय राज्य में महत्वपूर्ण टूरिस्ट स्पॉट्स को विकसित करने और रणनीतिक मास्टर प्लानिंग में निवेश कर रहा है। इसके अलावा पर्यटकों को आकर्षित करने वाले कई ऑफर जैसे हाउसबोट, क्रूज टूरिज्म, कैंपिंग, होम स्टे, कारवां टूरिज्म, फूड टूरिज्म पर्यटकों को ऑफर दिए जाएंगे, जिन्हें राज्य का पर्यटन विभाग विकसित कर रहा है।

 

Pulkit Chaturvedi
Senior journalist with over 13 years of experience covering various fields of Journalism.

Keen interests in politics, sports, music and bollywood.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here