Goa Election 2022: Priyanka Gandhi Promises 30 Percent Reservation For Women In Jobs

0
10
61 Views


Goa Legislative Assembly Election 2022: कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने गोवा में अगले साल होने वाले विधानसभा चुनाव में पार्टी के सत्ता में आने पर महिलाओं को नौकरियों में 30 प्रतिशत आरक्षण देने का वादा किया. प्रियंका ने तटीय राज्य की अपनी एक दिन की यात्रा के दौरान दावा किया कि सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी की विचारधारा ‘‘महिला विरोधी’’ है और उन्होंने लोगों से ‘बाहर’ से गोवा में आ रहे राजनीतिक दलों से सावधान रहने को कहा.

उन्होंने मारगांव में महिलाओं के एक सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा, “बीजेपी की विचारधारा मूलत: महिला विरोधी है. उसकी विचारधारा कभी यह नहीं चाहेगी कि महिलाएं सशक्त हों. बीजेपी सोचती है कि एक गैस सिलेंडर मुफ्त देने या कुछ नकदी देने से उन्होंने सरकार के तौर पर अपना काम पूरा कर दिया है, लेकिन वे महिलाओं को निर्भर बना रहे हैं न कि आत्म निर्भर.”

प्रियंका गांधी ने कहा कि अब देश में महिलाओं को अहसास हो गया है कि अब उनके मुखर होने का समय आ गया है. उन्होंने कहा कि इसलिए हमने नारा दिया, “मैं नारी हूं, मैं लड़ सकती हूं.”

उन्होंने दुष्कर्म के एक मामले का जिक्र करते हुए कहा कि जब गोवा में महिलाओं के खिलाफ अपराध होता है तो मुख्यमंत्री कहते हैं, “आप देर रात तक समुद्र तट पर क्या कर रही थीं. उनके (BJP) नेता पूछ रहे हैं कि आप ऐसे कपड़े क्यों पहन रही हैं.”

कांग्रेस नेता ने कहा कि महिलाओं के खिलाफ अपराध रोकना सरकार की जिम्मेदारी है. उन्होंने कहा, “जहां भी बीजेपी सरकार है वहां अपराधी को सुरक्षा दी जाती है जबकि पीड़ित से सवाल किए जाते हैं.”

उन्होंने कहा कि कांग्रेस सरकार प्रत्येक महिला स्वयं सहायता समूह को एक लाख रुपये तक की धनराशि देगी ताकि उनका कारोबार फल-फूल सकें. उन्होंने कहा कि कांग्रेस ही एकमात्र पार्टी है जो चुनाव प्रचार के दौरान विकास की बात करती है. वह दाबोलिम में कार्यकर्ता और पूर्व रक्षा अधिकारी कैप्टन विरिआतो फर्नांडीज के कांग्रेस में शामिल होने के बाद बोल रही थीं.

उन्होंने गोवा में बीजेपी सरकार के फैसलों द्वारा पर्यावरण को कथित तौर पर पहुंचे नुकसान के बारे में फर्नांडीज की टिप्पणियों का हवाला भी दिया. कांग्रेस महासचिव ने कहा, “बीजेपी सरकार हर दिन साबित कर रही है कि वह भारत के लोगों, गोवा के लोगों और खूबसूरत जमीन, समुद्र और वनों का सम्मान नहीं करती है.” उन्होंने आरोप लगाया, “यह सरकार गोवा के लोगों के प्रति अपनी जिम्मेदारी को पूरी तरह भूल गयी है. उसे अपने उद्योगपति मित्रों के प्रति ज्यादा जिम्मेदारी महसूस होती है.”

कैप्टन फर्नांडीज के पार्टी में शामिल होने पर प्रियंका ने कहा कि जब कोई कांग्रेस में शामिल होने का फैसला करता है तो यह ‘हमारे लिए गर्व का क्षण’ होता है. इससे पहले प्रियंका गांधी ने क्यूपेम विधानसभा क्षेत्र के मोरपीरला गांव का दौरा किया, जहां उन्होंने आदिवासी महिलाओं से बातचीत की. कांग्रेस नेता आदिवासी महिलाओं के साथ उनके पारंपरिक नृत्य में भी शामिल हुईं.

उन्होंने स्पष्ट रूप से तृणमूल कांग्रेस और आम आदमी पार्टी का जिक्र करते हुए कहा, “कई पार्टियां बाहर से आएंगी. इन दिनों नयी पार्टियां आ रही हैं.” कांग्रेस नेता ने लोगों से मतदान से पहले यह देखने को कहा कि इन संबंधित दलों ने उन राज्यों में क्या किया है, जहां वे सत्ता में हैं.

उन्होंने कहा, “क्या उन्होंने विकास किया है? मैं दिल्ली से हूं, दिल्ली में आम आदमी पार्टी की सरकार है. दिल्ली में इतना प्रदूषण है कि आप सांस भी नहीं ले सकते. केवल कांग्रेस पार्टी ही आपके लिए काम करेगी.” उन्होंने कहा कि राज्य में सत्ता में आने के बाद कांग्रेस 30 फीसदी नौकरियां केवल महिलाओं के लिए आरक्षित कर देगी.



Source link

Pulkit Chaturvedi
Senior journalist with over 13 years of experience covering various fields of Journalism.

Keen interests in politics, sports, music and bollywood.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here