हमारा काम मंच की तटस्थता, समान अवसर सुनिश्चित करना: प्रतिस्पर्धा आयोग प्रमुख

0
20
100 Views


भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग (सीसीआई) के प्रमुख अशोक कुमार गुप्ता ने शुक्रवार को कहा कि नए युग के बाजारों से जुड़े मामलों की समीक्षा में लगातार वृद्धि हुई है। ये बाजार सर्च इंजन, ऑनलाइन मार्केटप्लेस मंच, ऐप स्टोर से लेकर ऑनलाइन यात्रा और सोशल नेटवर्किंग तक हैं।

नयी दिल्ली|  भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग (सीसीआई) के प्रमुख अशोक कुमार गुप्ता ने शुक्रवार को कहा कि नए दौर के बाजारों से पैदा होने वाले मामलों में आयोग की भूमिका यह सुनिश्चित करने की है कि मंच तटस्थ रहें, सभी को समान अवसर प्रदान करें और बड़े या छोटे उद्यमों को योग्यता के आधार पर प्रतिस्पर्धा की अनुमति दें।

इसे भी पढ़ें: 24 घंटे में कोविड-19 के 7,992 नए मामले सामने आए, 393 मरीजों की मौत

उन्होंने कहा कि नियामक ने अपनी स्थापना के बाद से विभिन्न क्षेत्रों में प्रतिस्पर्धा-रोधी समझौतों और बाजार में मजबूत स्थिति के दुरुपयोग के 1,100 से अधिक मामलों की जांच की है और नियमों को विवेकपूर्ण तरीके से लागू किया गया है


उद्योग मंडल सीआईआई के एक कार्यक्रम में गुप्ता ने कहा कि नए युग के बाजारों से जुड़े मामलों की समीक्षा में लगातार वृद्धि हुई है। ये बाजार सर्च इंजन, ऑनलाइन मार्केटप्लेस मंच, ऐप स्टोर से लेकर ऑनलाइन यात्रा और सोशल नेटवर्किंग तक हैं।

उन्होंने कहा कि ऐसे मामलों में बाजार खराब करने वाली कीमतें रखना और जरूरत से ज्यादा छूट देना आदि शामिल हैं।

गुप्ता ने कहा कि नए दौर के बाजारों से पैदा होने वाले मामलों में प्रतिस्पर्धा आयोग की भूमिका यह सुनिश्चित करना है कि मंच तटस्थ रहें, समान अवसर प्रदान करें और बड़े या छोटे उद्यमों को योग्यता के आधार पर प्रतिस्पर्धा की अनुमति दें।

Disclaimer:प्रभासाक्षी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।



Source link

Vijay Chaturvedi

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here