Covid-19 New Omicron Variant Cases In Maharashtra Highest In Any State In The Country, Omicron Knocked In Dharavi, Once Again Dharavi Pattern Will Be Implemented ANN

0
1
49 Views


Omicron Cases In Mumbai: मुंबई के धारावी में ओमिक्रोन वेरियंट ने दस्तक दे दी है. धारावी में रहने वाला 49 वर्ष का शख्स 4 दिसंबर को पूर्वी अफ्रीका के तंजानिया से मुंबई आया था लेकिन एरपोर्ट पर कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बाद उस शख्श को अस्पताल में दाखिल किया गया था. जीनोम सीक्वेन्सिंग परीक्षण के परिणाम सामने आने के बाद इस बात की पुष्टि हुई है कि यह व्यक्ति नये ओमिक्रोन वेरिएंट से संक्रमित है.

धारावी में काफी घनी आबादी

धारावी दुनिया के सबसे घनी आबादी वाले क्षेत्रों में से एक है. यहां लाखों की संख्या में लोग रहते हैं. कोरोना काल की पहली लहर के दौरान यही धारावी हॉटस्पॉट बन गयी थी. हालांकि दूसरी लहर के दौरान धारावी पैटर्न का इस्तेमाल कर बढ़ते मामलों को रोका गया था. शुक्रवार को ओमिक्रोन वेरियंट का पहला मामला देख प्रशासन फिर एक बार यही पैटर्न लागू करने जा रही है. 

क्या है धारावी पेटर्न? 

. 4T फॉर्मूला फिर एक बार होगा लागू. 
 ट्रेसिंग, ट्रैकिंग, टेस्टिंग और ट्रीटमेंट के साथ बढ़ते मामलों को रोका जायेगा. वहीं धारावी में घनी आबादी के लिए मुफ्त में टेस्टिंग शुरू होगा

. धारावी की 80% आबादी सार्वजनिक शौचालयों का उपयोग करती है. इसीलिए सार्वजनिक शौचालयों की सफाई दिन में 5 से 6 बार तक की जाएगी. 

. धारावी में 6 लाख 25 हजार की आबादी है जिनके पास आधार कार्ड है और 4.50 लाख लोगों की आबादी 18 साल के ऊपर है.

. धारावी के बाहर से आने वाले मजदूरों की संख्या डेढ़ से दो लाख है. अब तक धारावी की 47% आबादी का टीकाकरण किया जा चुका है. स्वास्थ्य पोस्ट के माध्यम से टीकाकरण भी तेजी बढ़ाई जायेगी.

. धारावी के लोगों को टीकाकरण के प्रति जागरूक करने के लिए मोबाइल वैन के माध्यम से धारावी में टीकाकरण का अभियान शुरू किया जायेगा.  

. हर सुबह हाई रिस्क देशों से आये यात्रियों की जानकारी वार्ड वार रूम से ली जायेगी. अगर कोई यात्री धारावी में रहने वाला पाया जाता है तो 7 दिनों के लिए होम क्वारंटाइन अनिवार्य कर दिया जायेगा. उन सभी यात्रियों का समय-समय पर टेस्ट किया जायेगा. 

. धारावी में स्थित 350 क्लीनिकों की धारावी वॉरियर टीम को फिर से गठित किया जाएगा और तैनात रहने का आदेश भी दिया जाएगा. 

 



Source link

Pulkit Chaturvedi
Senior journalist with over 13 years of experience covering various fields of Journalism.

Keen interests in politics, sports, music and bollywood.

Leave a Reply