साहित्य प्रेमियों के लिए ख़ुशख़बरी, दिल्ली साहित्य मेले की शुरुआत 18 फरवरी से

0
20
121 Views

 

दिल्ली लिटरेचर फेस्टिवल (#DelhiLitFest), राष्ट्रीय राजधानी शहर के सांस्कृतिक कैलेंडर पर प्रमुख साहित्यिक कार्यक्रम, 18 से 27 फरवरी 2022 तक अपने दसवें संस्करण के लिए पूरी तरह तैयार है।

 

साहित्य को बढ़ावा देने और किताब पढ़ने की अच्छी पुरानी आदत के उद्देश्य से दिल्ली साहित्य महोत्सव 2013 में शुरू हुआ था। पिछले 9 वर्षों में दिल्ली लिटरेचर फेस्टिवल ने दुनिया भर के वक्ताओं की मेजबानी की है और कई साहित्य प्रेमियों के साथ चर्चा, पुस्तक पढ़ने, पुस्तक लॉन्च और कार्यशालाओं के माध्यम से जुड़ा हुआ है। कोविड-19 महामारी और लॉकडाउन के साथ, पिछले साल 9वें संस्करण को ऑनलाइन डिजिटल प्लेटफॉर्म पर स्थानांतरित कर दिया गया था, जिसमें लेखक और मॉडरेटर वर्चुअल रूप से जुड़ रहे थे और दुनिया भर के दर्शकों के साथ जुड़ रहे थे।

 

पिछले साल की तरह कोविड-19 महामारी के चल रहे खतरे के साथ इस साल भी महोत्सव के 10वें संस्करण को ऑनलाइन डिजिटल प्लेटफॉर्म पर आयोजित किया जाएगा, जो 18 फरवरी 2022 से 27 फरवरी 2022 तक 2 सप्ताहांतों में फैला होगा। साहित्य, रंगमंच, फिल्मों और उत्साही पुस्तक प्रेमियों की दुनिया के प्रसिद्ध लेखकों, कलाकारों और सामग्री रचनाकारों की मेजबानी करें।

 

महोत्सव की निदेशक भारती भार्गव ने कहा, “पिछले दो वर्षों से दिल्ली साहित्य महोत्सव ने वास्तव में प्रौद्योगिकी का लाभ उठाया है और न केवल केंद्रीय मंत्रियों, नोबेल पुरस्कार विजेताओं और बेस्टसेलर लेखकों ने भाग लिया है, बल्कि दर्शकों और प्रतिभागियों के मामले में भी व्यापक पहुँच सुनिश्चित की है। डिजिटल प्लेटफॉर्म ने दुनिया भर में फैले दर्शकों के साथ व्यापक जुड़ाव का अवसर प्रदान किया है। यह महोत्सव इंस्टा कहानी प्रतियोगिता के माध्यम से युवा और नवोदित लेखकों और सामग्री निर्माताओं को बढ़ावा देने का एक मंच भी है।

 

दिल्ली लिटरेचर फेस्टिवल 2022 के लेखकों की सूची में बिजनेस एंड इकोनॉमिक्स में अमेज़ॅन की लोकप्रिय पुस्तक 2021 के बेस्टसेलर और पुरस्कार विजेता “रोरिंग लैम्ब्स” के लेखक शामिल हैं।

 

श्री श्रीधर बेवरा, नोबेल पुरस्कार विजेता और लेखक डॉ. कैलाश सत्यार्थी, डॉ. शशि थरूर और केंद्रीय संस्कृति मंत्री श्री किशन जी. रेड्डी, केंद्रीय मंत्री और लेखक श्री भूपेंद्र यादव के साथ अर्थशास्त्री इला पटनायक, बेस्टसेलर द राइज़ ऑफ़ द बीजेपी और मि. मयंक बिदावतका, सह संस्थापक, कू एप (घरेलू सोशल मीडिया ऐप)।

 

महोत्सव में राजनेता मनीष तिवारी अपनी पुस्तक ’10 फ्लैशप्वाइंट 20 इयर्स’ के माध्यम से वर्षों से भारत की आतंकवाद विरोधी रणनीति का विश्लेषण करेंगे। दर्शक पौराणिक लेखिका श्रीमती भानुमति नरसिम्हन के साथ एक सत्र को देख सकेंगे। बॉलीवुड अभिनेता नीना गुप्ता और दिव्या दत्ता, शीर्ष रोमांस लेखक, अजय कुमार पांडे, पत्रकार सागरिका घोष (जिन्होंने श्री अटल बिहारी वाजपेयी पर पुस्तक लिखी है) इस समारोह में शिरकत करेंगे।

 

नवोदित लेखिका निधि उपाध्याय जिनका उपन्यास दैट नाइट: फोर फ्रेंड्स, ट्वेंटी इयर्स, वन हंटिंग सीक्रेट, सस्पेंस थ्रिलर श्रेणी में एशिया का सबसे अच्छा विक्रेता रहा है, दोस्ती और विश्वासघात की डार्क, ट्विस्टेड स्टोरी के लेखन पर चर्चा करेगा। यह महोत्सव महान कवि कबीर पर डॉ. पुरुषोत्तम अग्रवाल की कृतियों, तराना हुसैन खान की द बेगम एंड द दास्तान, भानुमति नरसिम्हन की सीता, प्राचीन प्रेम की कहानी और वीर सावरकर पर इतिहासकार डॉ.विक्रम संपत के साथ एक सत्र को भी प्रदर्शित करेगा।

 

उत्सव का समापन सत्र श्रणय भट्टाचार्य के साथ एक सत्र से होगा, जो उनकी पुस्तक “डेस्परेटली सीकिंग शाहरुख: इंडियाज लोनली यंग वूमेन एंड द सर्च फॉर इंटिमेसी एंड इंडिपेंडेंस” पर चर्चा करेंगे।

 

डिजिटल कंटेंट क्रिएटर्स को बढ़ावा देने और लोकप्रिय बनाने के उद्देश्य से, दिल्ली लिटरेचर फेस्टिवल ने इंस्टा-कहानी नामक युवा प्रतिभाओं के लिए एक विशेष प्रतियोगिता शुरू की। प्रतिभागियों को “सेलिब्रेटिंग द इंडियन इन मी” या “रिजॉइसिंग लाइफ” विषय पर अपनी कहानी सुनाने और 1 मिनट के वीडियो-रील के रूप में अपने आकर्षक और विचारोत्तेजक विचार को कैप्चर करने और इसे इंस्टाग्राम पर पोस्ट करने के लिए प्रोत्साहित किया गया। प्रतियोगिता के विजेताओं को डीएलएफ मॉल, साकेत में उद्घाटन इवेंट में सम्मानित किया जाएगा।

 

दिल्ली लिटरेचर फेस्टिवल 2022 को एलआईसी, डीएलएफ मॉल, वोडाफोन आइडिया, न्यूज एक्स, कू और ब्लॉसम कोचर अरोमा मैजिक भागीदारों द्वारा समर्थित किया गया है।

 

दिल्ली लिट फेस्ट 2022 कार्यक्रम एजेंडा के लिए, वक्ताओं की पूरी सूची और वर्चुअल सत्र के लिए लॉगिन लिंक कृपया देखें।

www.delhiliteraturefestival.org

Pulkit Chaturvedi
Senior journalist with over 13 years of experience covering various fields of Journalism.

Keen interests in politics, sports, music and bollywood.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here