February 25, 2021

फिक्की और आईपीएससी द्वारा किया जाएगा ‘प्लम्ब स्किल्स एक्सपो -2021’ का आयोजन

15 Views

# 4 दिवसीय वर्चुअल एक्सपो, 24-27 फरवरी

# थीम: आत्मानिर्भर भारत: जल जीवन मिशन के साथ कौशल और रोजगार के माध्यम से भारत को वैश्विक प्लंबिंग केंद्र बनाना

# 100 देशों के हितधारक, लगभग 100 से अधिक निर्माता, 70,000 से अधिक प्लंबिंग तकनीशियन / प्लंबर इस आयोजन में शामिल होंगे


23 फरवरी, नई दिल्ली: भारतीय प्लम्बिंग कौशल परिषद (IPSC) और फेडरेशन ऑफ इंडियन चैंबर्स ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री (FICCI) संयुक्त रूप से प्लम्ब स्किल्स एक्सपो -2021 को एक आभासी (वर्चुअल) तरीक़े से आयोजित करने जा रहे हैं। यह मेगा प्लंबिंग एक्सपो आगामी 24 फरवरी से 27 तक एक वर्चुअल प्लेटफॉर्म पर आयोजित होने के लिए निर्धारित है। यह एक्सपो कौशल भारत मिशन के तत्वावधान में राष्ट्रीय कौशल विकास निगम (NSDC) द्वारा समर्थित है।

प्लंब स्किल्स एक्सपो -2021 को भारतीय प्लंबिंग क्षेत्र की क्षमता दर्शाने के लिए प्लंबिंग तकनीशियनों और वैश्विक उद्योग को गति प्रदान करने के लिए शुरू किया गया है, ताकि भारत को वैश्विक प्लंबिंग केंद्र के लक्ष्य को लेकर स्किल इंडिया मिशन को आगे बढ़ाया जाए।

 

श्री महेंद्र नाथ पांडे, कौशल विकास और उद्यमिता मंत्री, भारत सरकार 24 फरवरी को आयोजन स्मारिका के विमोचन के साथ प्लंब स्किल्स एक्सपो 2021 का उद्घाटन करेंगे।

एक्सपो का विषय है आत्मनिर्भर भारत: *वैश्विक प्लंबिंग केंद्र के तहत जल जीवन मिशन के अंतर्गत भारत को स्किल और रोजगार में अग्रणी बनाना।*

यह एक्सपो भारत के माननीय प्रधानमंत्री द्वारा संकल्पित मेक इन इंडिया, वोकल फ़ॉर लोकल, हर घर नल से जल, स्थानीय से वैश्विक और डिजिटल भारत के आह्वान के अनुरूप सरकार की पहल को उजागर करेगा।

नलसाजी कौशल की विशेषज्ञता पर भारत का पहला और अपनी तरह का एक अनोखा वर्चुअल ग्लोबल एक्सपो, प्लंब स्किल्स एक्सपो -2021, नए व्यापारिक अवसरों की पहचान करने के लिए वैश्विक खरीदारों और विक्रेताओं को जोड़ने में कुशल भूमिका निभाएगा, साथ ही यह कुशल परिदृश्य की परिकल्पना करेगा और तकनीशियनों के एक विशाल कार्यबल को भी बढ़ावा देगा।

 

एक्सपो के प्रमुख उद्देश्य प्लंबिंग उद्योग, विचार और मूल्य निर्धारण, अंतरराष्ट्रीय और घरेलू व्यवसाय के मौके, ज्ञान लेन-देन और भारतीय निर्माताओं के विस्तृत कार्यबल आदि के लिए संगठित प्लेटफॉर्म के माध्यम से नेटवर्किंग को बढ़ाना है।

प्लंब स्किल्स एक्सपो-2021 के प्रथम संस्करण में कौशल और सहायक उद्योगों सहित नलसाजी उद्योग से हितधारकों की भागीदारी को प्रोत्साहित किया गया है। एक्सपो में प्लंबिंग कंसल्टेंट, तकनीकी प्रोवाइडर, इन्फ्रास्ट्रक्चर कंपनियां, सेनेटरीवेयर, वास्तुकार, बिल्डर्स, ईपीसी और स्किलिंग कंसल्टेंट हिस्सा ले सकते हैं।

100 से अधिक देशों के खरीदार प्रदर्शनीकर्ताओं के साथ बातचीत करने के लिए अपने-अपने देशों से भाग लेंगे। एक्सपो में 100 से अधिक निर्माताओं, क्षेत्रीय वेबिनार, निर्माताओं और खरीदारों के बीच

पूर्व- निर्धारित और स्पॉट बी-टू-बी बैठकों के उत्पादों और सेवाओं के प्रदर्शन के लिए एक समर्पित वर्चुअल प्रदर्शनी शामिल है। 70,000 से अधिक नलसाजी तकनीशियन / प्लंबर इस कार्यक्रम में भाग लेंगे।

श्री उदय शंकर, अध्यक्ष, फिक्की, श्री दिलीप चेनॉय, महासचिव, फिक्की, डॉ. आर के सोमानी, अध्यक्ष, आईपीएससी और सीएमडी, एचएसआईएल लिमिटेड, श्री विनय गुप्ता, आईपीएससी और सीएमडी, बाथलाइन इंडिया प्रा. लिमिटेड, श्री एन राजीव, निदेशक, आईपीएससी और एमडी, ईएसपीए वाटर सिस्टम्स प्राइवेट लिमिटेड, दुबई, यूएई, डॉ. मनीष कुमार, एमडी और सीईओ, एनएसडीसी और मेजर जनरल टीके चड्ढा, सीओओ, आईपीएससी के सानिध्य में इस कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा। प्लंब स्किल्स एक्सपो 2021 एक्सपो के उद्घाटन के अवसर पर इन सभी गणमान्य व सम्मानित अतिथियों की उपस्थिति रहेगी।

Pulkit Chaturvedi
Senior journalist with over 13 years of experience covering various fields of Journalism.

Keen interests in politics, sports, music and bollywood.

Leave a Reply

WhatsApp chat
%d bloggers like this: