प्रेस क्लब ऑफ इंडिया में मदन थपलियाल को श्रद्धांजलि

0

नई दिल्ली नगर पालिका (एनडीएमसी) के पूर्व निदेशक जनसम्पर्क अधिकारी स्व. मदन मोहन थपलियाल के सम्मान में प्रेस क्लब ऑफ इंडिया सभागार में एक शोक सभा आयोजित की गई।

प्रेस क्लब ऑफ इंडिया के अध्यक्ष उमाकांत लखेड़ा, गोवर्धन थपलियाल, वरिष्ठ पत्रकार विवेक शुक्ला, हबीब अख्तर, रवि बत्रा, सुभाष चोपड़ा, सुनील चतुर्वेदी, थपलियाल के भतीजे कमल थपलियाल, राष्ट्र टाइम्स के मुख्य संपादक विजय शंकर चतुर्वेदी, डॉ. बुट्टा- डेंटल सर्जन, वरिष्ठ आयुर्वेदिक चिकित्सक डॉ अखिलेश शर्मा ने 3 मई को स्वर्गीय मदन थपलियाल के जन्मदिन पर प्रेस क्लब ऑफ इंडिया में आयुर्वेदिक उपचार शिविर का आयोजन करने का भी वादा किया और अपनी भावभीनी श्रद्धांजलि व्यक्त की I

वरिष्ठ पत्रकार विवेक शुक्ला ने स्व. थपलियाल को अपना गुरु बताया और कहा कि यह उनकी प्रेरणा और महत्वपूर्ण जानकारी साझा करने में मदद करने वाला रवैया था कि मैं अपनी पुस्तक “दिल्ली का पहला प्यार कनॉट प्लेस” लिख पाया।

प्रेस क्लब ऑफ इंडिया के प्रेसीडेंट उमा कांत लखेड़ा ने थपलियाल की एक सज्जन व्यक्ति के रूप में प्रशंसा करते हुए कहा कि वह न केवल अपनी बुद्धिमत्ता, अच्छे व्यवहार, मिलनसारिता और बुद्धिमत्ता के माध्यम से एनडीएमसी में निदेशक जनसंपर्क के पद से उठे बल्कि उन्होंने और भी बहुत कुछ लिखा। उन्होंने 15 किताबें लिखीं और दिल्ली में कई गढ़वाली नाटकों का मंचन किया, जिसमें नई दिल्ली पर एक विशेष किताब लिखना भी शामिल है, जिसमें दिल्ली के साथ-साथ देवभूमि के प्रति उनके प्रेम को समान रूप से प्रदर्शित किया गया है।

वरिष्ठ पत्रकार हबीब अख्तर ने मदन थपलियाल के अत्यंत सहयोगपूर्ण रवैये और पत्रकारों के प्रति मददगार स्वभाव की सराहना करते हुए कहा कि पीआर पेशे में वैसे तो कई लोग हैं लेकिन एक पीआर मैन, लेखक औरअच्छे इंसान के रूप में थपलियाल जी का योगदान असाधारण रहा है.

वरिष्ठ पत्रकार और संपादक विजय शंकर चतुर्वेदी ने थपलियालजी के साथ अपने लंबे जुड़ाव को याद करते हुए कहा कि प्रेस क्लब के लिए उनका योगदान प्रशंसनीय है और जिस तरह से उन्होंने एनडीएमसी में आने वाले पत्रकारों का सहयोग किया, वह पत्रकारों की मदद और समर्थन का एक अनुकरणीय उदाहरण है। उन्होंने कहा कि थपलियाल ने एनडीएमसी अस्पतालों आदि में जरूरतमंदों को चिकित्सा उपचार में भी लोगों की मदद की।

वरिष्ठ आयुर्वेदिक चिकित्सा डॉ अखिलेश शर्मा ने प्रेस क्लब ऑफ इंडिया प्रबंधन से उन्हें स्वर्गीय मदन मोहन थपलियालजी के जन्म दिवस पर एक दिन का फ्री आयर्वेदिक केम्प आयोजित करने की अनुमति देने का आग्रह किया।

थपलियाल के बड़े भाई, गोवर्धन थपलियाल और भतीजे कमल थपलियाल ने मदन मोहन थपलियाल की इतनी प्रशंसा करने के लिए सभी को धन्यवाद दिया और कहा कि उन्होंने एक स्नेही और श्रद्धेय चाचा, सच्चे दोस्त, भाई और एक अनुशासित और मिलनसार साथी खो दिया है।

उत्तराखंड पत्रकार मंच के अध्यक्ष सुनील नेगी व सुनील चतुर्वेदी ने भी इस अवसर पर अपनी हार्दिक संवेदना व्यक्त की और ईश्वर से उन्हें अपने श्री चरणों में स्थान देने तथा शोक संतप्त परिवार को इस अपूरणीय क्षति को सहने की शक्ति प्रदान करने की प्रार्थना की।

About Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *