फास्ट द्वारा ” भारत की जी -20 अध्यक्षता के संदर्भ में भारतीय पर्यटन के लिए स्वर्ण अवसर ” सेमिनार का आयोजन

0

FAST ( फाउंडेशन फॉरएविएशन एंडसस्टेनेबल टूरिज्म ) द्वारा ” भारत की G – 20 प्रेसिडेंसी ” ए गोल्डन अपॉर्चुनिटी फॉर इंडिया टूरिज्म ” पर एक सेमिनार आयोजित किया गया , वीडियो लिंक के माध्यम से सभा को संबोधित करते हुए केंद्रीय पर्यटन राज्यमंत्री श्रीपद येसो नाइक ने इसके महत्व पर प्रकाश डालते हुए कहा की आज के संदर्भ में द ग्रुप ऑफ़ ट्वेंटी ( G20 ) अंतर्राष्ट्रीय आर्थिक सहयोग का प्रमुख मंच है । यह सभी प्रमुख अंतरराष्ट्रीय आर्थिक मुद्दों पर वैश्विक वास्तुकला और शासन को आकार देने और मजबूत करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है । जीटीआईएस का उद्देश्य पर्यटन के बुनियादी ढांचे , प्रौद्योगिकी , कौशल विकास , स्टार्टअप और अन्य में निवेश के साथ – साथ भारतीय पर्यटन और आतिथ्य क्षेत्र में वैश्विक निवेशको आकर्षित करना है ।

श्रीपाद ने कहा कि ” जी -20 वैश्विक स्तर पर पर्यटन क्षमता के बारे में जागरूकता बढ़ाने में मदद करेगा । ” भारत जी -20 बैठकों में सक्रिय रहा है और समावेशी विकास को बढ़ावा देने , निवेश बढ़ाने जैसे कई क्षेत्रों में नेतृत्व की भूमिका निभाई है । बुनियादी ढांचे में और वित्तीय विनियमन को मजबूत करना ।

भारत सरकार के पर्यटन सचिव अरविंद सिंह ( आईएएस ) , अपने संबोधन में कहा कि सरकार इस अवसर का पूरी तरह से उपयोग करने के लिए अनुसरण कर रही है । उन्होंने उल्लेख किया कि पर्यटन यातायात बैक एंड अप है और आरसीएस के तहत हवाई अड्डों और हवाईमार्गों के साथ – साथ गुणवत्ता वाले राजमार्गों के साथ जुड़ी हाई स्पीड आधुनिक ट्रेनों जैसे बुनियादी ढांचे ने इसमें बहुत योगदान दिया है । उन्होंने पर्यटन के लिए मिशन मोड में प्रभावी तरीके से आगे बढ़ने की प्रधानमंत्री की मंशा से अवगत कराया । उन्होंने पर्यटन पर प्रकाश डालते हुए वहां के सोशल मीडिया पर वायरल हो रही रोचक वीडियो सामग्री को भी साझा किया . आपने इस संबंध में मंत्रालय के आगामी कार्यक्रमों और गतिविधियों की जानकारी दी ।

संगोष्ठी ने आम तौर पर जी- 20 के बैनर तले होने वाले घटनाक्रमों और विशेष रूप से मई , 2023 में आगामी निवेशक शिखर सम्मेलन के लिए विपणन पर्यटन को बढ़ावा देने और नेटवर्किंग के अवसर प्रदान करने के अलावा सकारात्मकता से भरे वातावरण को संवेदनशील बनाया है ; इसके अलावा संगोष्ठी को फास्ट के अध्यक्ष , एवंत्रि पुरा और छत्तीसगढ़ केपू र्व राज्यपाल , लेफ्टिनेंट जनरल के एम सेठ , पीवीएसएम , एवीएसएम ( सेवानिवृत्त ) द्वारा संचालित किया गया । संगोष्ठी की महत्वपूर्ण कड़ी के रूप में दो व्यावसायिक सत्रों को दो पूर्व पर्यटन सचिव , पूर्व अध्यक्ष , एएआई और साथ मिलकर विचार – विमर्श के माध्यम से सार्थक परिणाम निकलने की कोशिश की गई । सत्र – 1 की अध्यक्षता पूर्व सचिव पर्यटन एम . पी . बेजबरुआ , ( आईएएस ) , और सत्र -2 की अध्यक्षता पूर्व पर्यटन सचिव , विनोद जुत्शी , ( आईएएस ) ने की । विचार – विमर्श के दौरान यह पता चला कि यात्रा और पर्यटन के लिए G20 की अध्यक्षता का सर्वोत्तम उपयोग करने के लिए , भारत G20 देशों के साथ चार प्रमुख स्तरों पर बातचीत शुरू कर सकता है , अर्थात ( i ) सरकार से सरकार | ( G2G ) , ( ii ) सरकार से व्यवसाय | ( G2B ) , ( iii ) व्यवसाय से व्यवसाय , ( B2B ) और ( iv ) लोगों से लोग । ( पी 2 पी ) यह अनिवार्य था कि इस तरह के विचार – विमर्श को पोस्ट सेमिनार रिपोर्ट ( पीएसआर ) के रूप में लिया जाएगा । पीएसआर को सरकार और संबंधित विभागों और हितधारकों को उनके स्तर पर आवश्यक कार्रवाई के लिए अग्रेषित किया जा सकता है ।

About Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com