खेलों के प्रति सलाहकारों का बीड़ा क्रीड़ा भारतीय ने उठाया है: प्रसाद चुनौतीपूर

0

वरिष्ठ अधिकारी

नई दिल्ली भारतीय खेलों के प्रचार के लिए क्रीड़ा भारती के दो दिव्य आश्रमों का समापन होटल करोल बाग में हुआ। इस अवसर पर राष्ट्र भर में क्रीड़ा भारती के समर्थकों के साथ राज चौधरी ने क्रीड़ा भारती के साथ मिलकर इस उत्सव की शुरुआत की है। को मनाएंगे. भारतीय खेल प्राधिकरण के निदेशक संदीप प्रधान जी ने क्रीड़ा भारती के कार्य की भूरी – भूरी निदेशक की है।

इस म्यूजिक पर क्रीडा भारती के सर्वश्रेष्ठ कुमार जी ने कहा कि हमारे डीएनए में वह कोई भी गेम खेलना चाहते हैं। क्रीड़ा भारती के आश्रम में बताया गया है कि भारतीय खेलों में महिलाएं कैसे आगे बढ़ सकती हैं। हम चाहते हैं कि ओलंपिक में भी महिलाओं की प्रतिभा अधिक से अधिक बढ़े, हमें उस दिशा में काम करना जरूरी है। इस संस्थान में प्रोफेसर प्रोफेसर राम (इंडिया इंस्टीट्यूट ऑफ मास कम्युनिकेशन) ने नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ मास कम्युनिकेशन में विशेष जोर दिया। उन्होंने कहा कि भारत के युवाओं की धारणा बन रही है कि भारत से अधिक विदेशी भविष्य में ऐसा भ्रम पैदा हो रहा है। जिसे हम सामूहिक संयुक्त तरीके से तोड़ना है। यह तभी संभव है जब स्वयं का प्रबोधन हो। क्रीड़ा भारती के संगठन मंत्री प्रसाद रिसर्च ने इस मुद्दे पर बताया कि लुप्त हो रहे भारतीय खेलों को किस प्रकार से प्रचार-प्रसार के माध्यम से आगे बढ़ाया जा सकता है। यह कार्य आज के डिजिटल युग में सिलिकॉन, टि्वटर, फेसबुक इलेक्ट्रॉनिक और प्रिंट मीडिया का सहयोग संभव नहीं है। आज आधुनिक समय में गेम का मैदान मोबाइल का आकार रह गया है। इसका आकार बढ़ाने के लिए समाज को खेलों के प्रति सलाहकार बनाने का बीड़ा क्रीड़ा भारतीय ने उठाया है। आज हमको फिट इंडिया और भारतीय खेल प्राधिकरण का भी समय-समय पर सहयोग मिल रहा है। विश्वास मुझ पर है यह सहयोग हमको आगे भी बने रहेंगे।

इस कार्यक्रम के समापन के समय राकेश गोस्वामी (पैरा एथलीट) ने पूरे राज्य से आई बहन व उद्योगपति का धन्यवाद किया। इस पर क्रीड़ा भारती के वरिष्ठ अधिकारियों ने विशेष रूप से रोप स्किपिंग फेडरेशन ऑफ इंडिया के खिलाड़ी और अधिवक्ता संजय प्रजापति वैधानिक सलाहकार रोप स्किपिंग फेडरेशन ऑफ इंडिया और मुख्य प्रशिक्षक विवेक सोनी के नेतृत्व में एशियन रोप स्किपिंग चैंपियनशिप, पटाया (थाईलैंड) में होने वाली है। प्रतियोगिता में जाने वाले खिलाड़ियों को सभी नेकगेटों सहित विजयी होने का आशीर्वाद देकर प्रस्थान किया गया।

भवदीय
Sd-
अशोक कुमार ‘निर्भय’
वरिष्ठ स्वतंत्र पत्रकार,लेखक,समीक्षक,मीडिया

About Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *