केंद्रीय मंत्री राजीव चंद्रशेखर जी20 डिजिटल   इनोवेशन एलायंस शिखर सम्मेलन का उद्घाटन करेंगे

0

 

G20 के तहत DEWG (डिजिटल इकोनोमी वर्किंग ग्रुप) की चौथी बैठक के आयोजन वाले दो दिवसीय शिखर सम्मेलन में G20 देशों के अन्य संगठन शामिल हैं, जिनमें वैश्विक विशेषज्ञ और डिजिटल नेता शामिल हैं। शिखर सम्मलेन में डिजिटल पब्लिक आर्किटेक्चर (डीक्यू), डिजिटल उद्योग में सुरक्षा और डिजिटल डिजिटलिंग सहित अन्य विषयों पर चर्चा होगी।

भारत की G20 प्रेसीडेंसी के भागों के रूप में, G20 DIA प्रथम MeitY (इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय) के तहत प्रशिक्षण हब की शुरुआत की गई थी। यह सभी G20 देशों और नौ आमंत्रित अतिथि देशों के छह क्षेत्रों – एडटेक, हेल्थ टेक, एग्रीटेक, फिनटेक, सिकोर्ड डिजिटल ग्राफिक्स और सरकुलर इकोनॉमी में शिक्षण के विकास को समझाता है और तेज करता है।
29 देशों के कुल 174 कार्यक्रम इस कार्यक्रम का हिस्सा हैं। यह पुरस्कार G20-DIA शिखर सम्मेलन में वैश्विक नेताओं की जूरी के सामने अपने विचार रखे गए हैं, जिसका समापन 18 अगस्त को एक पुरस्कार समारोह के साथ होगा, जिसमें विभिन्न स्थानों में 30 पुरस्कारों को सम्मानित किया जाएगा।
साथ ही, G20 DEWG (डिजिटल इकोनोमी वर्किंग ग्रुप) की चौथी और अंतिम बैठक बुधवार को बेंगलुरु में शुरू हुई। जी20 डीआईडब्ल्यूजी के अध्यक्ष और एमआईटीवाई के सचिव अल्केश कुमार शर्मा ने बैठक में समावेशी, स्थापत्य, महत्वाकांक्षी और एक्शन-अभिनेता वाले इलाकों पर जोर दिया।

MeitY, जो G20 DEWG का नेतृत्व कर रहा है, ने डिजिटल सार्वजनिक अवसंरचना, डिजिटल अर्थव्यवस्था में सुरक्षा और डिजिटल कौशल जैसे तीन मूलभूत क्षेत्रों की पहचान की है। जी20 सदस्य, नौ आमंत्रित देश और पांच अंतर्राष्ट्रीय सदस्य, अर्थात् ओईसीडी (आर्थिक सहयोग और विकास संगठन), आईटीयू (अंतरराष्ट्रीय नागरिक संघ), यूएनडीपी (संयुक्त राष्ट्र विकास कार्यक्रम), विश्व बैंक और प्रदर्शन के 100 से अधिक विदेशी उद्यमियों ने भाग लिया। बैठक बुधवार को है, और उम्मीद है कि 19 अगस्त तक 200 से अधिक विदेशी प्रतिनिधि डीईएमएम शामिल होंगे। DEWG की पहली, दूसरी और तीसरी बैठकें क्रमशः फरवरी, अप्रैल और जून 2023 में नासिक, हैदराबाद और पुणे में आयोजित की गईं।

About Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *