जनकल्याणकारी योजनाओं में राजस्थान बना मॉडल स्टेटमिशन 2030 से प्रदेश को बनाएंगे देश का अग्रणी राज्य – गहलोत

0

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने जोधपुर के बासनी में मरूधरा इण्डस्ट्रीज एसोसिएशन के जगशांति सभागार एवं लता रमेश पारेख स्किल डवलपमेंट सेंटर का लोकार्पण किया। उन्होंने यहां एंटरप्रेन्योर ‘‘लोगो‘‘ का अनावरण भी किया।

गहलोत ने समारोह में कहा कि औद्योगिक विकास के लिए राज्य सरकार प्रतिबद्ध है। हमारी नीतियों और इण्डस्ट्री फ्रैंडली माहौल से प्रदेश में निवेश बढ़ा है। साथ ही, कुशल वित्तीय प्रबंधन से शिक्षा, स्वास्थ्य, कृषि, रोजगार एवं आधारभूत संरचना विकास सहित विभिन्न क्षेत्रों में राजस्थान देश का मॉडल स्टेट बन गया है। उन्होंने कहा कि 11.04 प्रतिशत जीडीपी विकास दर के साथ राजस्थान का उत्तर भारत में प्रथम और देश में दूसरे स्थान पर रहना हमारी प्रतिबद्धता को दर्शाता है। उन्होंने कहा कि भारतीय संविधान की मूल भावना के अनुरूप संचालित जनकल्याणकारी योजनाओं की चर्चा एवं सराहना पूरे देश में हो रही है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि देश में पहली बार स्वास्थ्य का अधिकार (आरटीएच) एक्ट, राजस्थान न्यूनतम आय गारंटी, महंगाई राहत कैम्प, ओपीएस बहाली, अन्नपूर्णा फूड पैकेट, महात्मा गांधी अंग्रेजी माध्यम विद्यालय, इंदिरा गांधी स्मार्टफोन योजना, गिग वर्कर्स वेलफेयर फंड, सामाजिक सुरक्षा पेंशन, राजीव गांधी ग्रामीण एवं शहरी ओलम्पिक सहित अन्य योजनाओं से आमजन को राहत मिली है। आगे भी योजनाओं के क्रियान्वयन में कोई कमी नहीं रखी जाएगी।

अब मिशन-2030, बनें भागीदार

गहलोत ने कहा कि हम सभी ने मिलकर 5 वर्षों में राजस्थान की प्रगति को 4 गुना बढ़ाया है। अब इसे 10 गुना बढ़ाने और राजस्थान को हर क्षेत्र में देश का सिरमौर बनाने की दिशा में मिशन-2030 का शुभारम्भ किया है। राज्य सरकार 1 करोड़ लोगों से सुझाव और सलाह लेकर विजन 2030 डॉक्यूमेंट जारी करेगी। इसमें प्रत्येक व्यक्ति की भागीदारी सुनिश्चित की जाएगी। उन्होंने उद्यमियों सहित प्रदेशवासियों से उन्नत और खुशहाल राजस्थान के लिए बहुमूल्य सुझाव-विचार देने का आह्वान किया। इसके लिए वेबसाइट mission2030.rajasthan.gov.in के माध्यम से सुझाव दिए जा सकते है।

अब आधुनिक जोधपुर

मुख्यमंत्री ने कहा कि एक समय था जब जोधपुर में ट्रेनों से पानी मंगवाया जाता था। वहीं, आज जोधपुर का अत्याधुनिक विकास हो रहा है। देश की सभी प्रतिष्ठित उच्च शिक्षण संस्थाएं शहर में संचालित हो रही है। राजीव गांधी फिनटेक इंस्टीट्यूट और मारवाड़ मेडिकल यूनिवर्सिटी से युवाओं के सपने साकार होंगे। अब जोधपुर में गैस पाइप लाइन भी बिछने लगी है, जिससे घर-घर तक रसोई गैस की आपूर्ति सुरक्षित और निर्बाध रूप से हो सकेगी।

सभागार और सेंटर बनेंगे उपयोगी

आधुनिक सुविधाओं वाले जगशांति सभागार से उद्यमियों को अपने सेमिनार व अन्य कार्यक्रम आयोजित करने में आसानी होगी। वहीं, इण्डस्ट्रीज एसोसिएशन के सदस्य हस्ती पेट्रोकेमिकल एंड शिपिंग लि. के रुचिर पारेख द्वारा लता रमेश पारेख स्किल डवलपमेंट सेंटर के निर्माण से उद्यमियों और कर्मचारियों को उच्च प्रशिक्षण मिलेगा।

सहयोग के लिए सम्मान, दिलाई शपथ

समारोह में विधानसभा अध्यक्ष डॉ. सी.पी. जोशी ने जगशांति सभागार और स्किल सेंटर को बनाने में विशेष योगदान के लिए 29 उद्यमियों को सम्मानित किया। श्री जोशी ने एसोसिएशन के नवनिर्वाचित अध्यक्ष दिलीप सोनी सहित कार्यकारिणी को शपथ भी दिलाई।

जोशी ने कहा कि मारवाड़ के लोगों ने देश की आर्थिक प्रगति में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। नॉर्थ-ईस्ट में भी यहां के लोगों की विशेष पहचान है। उन्होंने कहा कि श्री गहलोत के विकासकारी विजन ने राजस्थान को नई दिशा दी है। प्रदेश नवनिर्माण की दिशा में आगे बढ़ा है। उन्होंने लोकतांत्रिक व्यवस्थाओं को मजबूत करने में प्रदेशवासियों से पूरी निष्ठा के साथ अधिकाधिक भागीदारी और समर्पित भूमिका निभाने का आह्वान किया। इस अवसर पर एमआईए भवन निर्माण समिति के संयोजक एवं रीको के स्वतंत्र निदेशक सुनील परिहार ने प्रदेश में औद्योगिक विकास में बहुआयामी एवं ऐतिहासिक कार्यों के लिए मुख्यमंत्री का आभार व्यक्त किया।

इस अवसर पर राज्य बाल अधिकार संरक्षण आयोग अध्यक्ष श्रीमती संगीता बेनीवाल, राजस्थान राज्य पशुधन विकास बोर्ड अध्यक्ष राजेंद्र सिंह सोलंकी, राजस्थान संगीत नाटक अकादमी अध्यक्ष श्रीमती बिनाका जैश मालू, महापौर कुन्ती देवड़ा परिहार, जोधपुर शहर विधायक श्रीमती मनीषा पंवार, लूणी विधायक महेंद्र विश्नोई, राजस्थान क्रिकेट एसोसिएशन अध्यक्ष वैभव गहलोत, पूर्व सांसद बद्रीराम जाखड़, एसोसिएशन के नवनिर्वाचित अध्यक्ष दिलीप सोनी, एमआईए के पूर्व अध्यक्ष भंवरलाल चौपड़ा सहित अन्य जनप्रतिनिधि, एसोसिएशन के पदाधिकारी, सदस्य एवं औद्योगिक संस्थानों के पदाधिकारी उपस्थित थे।

About Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com