*चांदनी चौक केवल लोकसभा सीट ही नहीं एक ऐतिहासिक विरासत भी जयप्रकाश अग्रवाल

0

जयप्रकाश अग्रवाल ने जारी किया अपना चुनावी घोषणा पत्र

नई दिल्ली । चांदनी चौक संसदीय क्षेत्र केवल चुनावी लोकसभा क्षेत्र ही नहीं है यह एक ऐतिहासिक विरासत भी है। जिसमें दिल्ली और देश का इतिहास बसता है । चांदनी चौक में कई ऐसे स्मारक (मॉन्यूमेंट्स) है जिनसे हमारे देश और उसके इतिहास के बारे में पता चलता है। चुनाव जीतने के बाद मेरी प्राथमिकता होगी चांदनी चौक को हैरिटेज हब बनवाना।


चांदनी चौक लोकसभा संसदीय क्षेत्र से कांग्रेस और आम आदमी पार्टी गठबंधन के सांझा उम्मीदवार वरिष्ठ नेता श्री जयप्रकाश अग्रवाल ने चांदनी चौक निर्वाचन क्षेत्र के लिए अपना “विजन घोषणा पत्र” जारी करते हुए यह बात कही समदाता सम्मेलन में कांग्रेस के वरिष्ठ नेता चतर सिंह,नगर निगम में नेता सदन रहे जितेंद्र कुमार कोचर, एंव प्रमुख व्यापारी नेता प्रदीप गुप्ता मुख्य रूप से मौजूद थे। जयप्रकाश अग्रवाल ने कहा कि चांदनी चौक में दिल्ली और देश का इतिहास बसता है यह केवल चुनावी क्षेत्र ही नहीं है एक विरासत भी है। समय के साथ-साथ इस क्षेत्र का विस्तार होता गया साथ ही यहां की समस्याएं भी बढ़ती गई लेकिन इनका निदान नहीं किया गया। पर्यटन की दृष्टि से चांदनी चौक दिल्ली का प्रमुख एरिया माना जाता है यहां देश-विदेश से लाखों पर्यटक हर साल आते हैं और भारत के ऐतिहासिक मॉन्यूमेंट्स को निहारते हैं। चांदनी चौक को हैरिटेज हब बनाने की उनकी सर्वोच्च प्राथमिकता होगी जिससे चांदनी चौक क्षेत्र को विश्व स्तरीय पहचान मिल सके साथ ही साथ इससे पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा।


जयप्रकाश अग्रवाल ने कहा कि चांदनी चौक में हर साल ” ग्लोबल फूड फैस्टिवल” का आयोजन भी किया जाएगा जिससे यहां देश-विदेश से आने वाले पर्यटक चांदनी चौक के विश्व प्रसिद्ध खानपान का आनंद उठा सकेंगे। साथ ही साथ इस फैस्टिवल से चांदनी चौक के उद्योग और व्यापार को भी बढ़ावा मिलेगा ।श्री अग्रवाल ने कहा कि इसके अलावा करीब 100 साल पुराने रोशनारा क्लब जो पिछले करीब 6 महीनों से बंद है और उसमें कार्यरत करीब 500 परिवार बेरोजगारी के कारण भुखमरी के कगार पर हैं सांसद चुने जाने के बाद रोशनारा क्लब को खुलवाने और लोगों को रोजगार दिलाना भी उनकी प्राथमिकता में शामिल है।
*चांदनी चौक लोकसभा क्षेत्र से लगे यमुना के घाटों और रिवर फ्रंट को विकसित करके पर्यटकों तथा स्थानीय निवासियों के लिए सुंदर पर्यटन स्थल तैयार किया जाएगा।
*चांदनी चौक में ट्रैफिक प्रबंधन को सुव्यवस्थित करना पुरानी मार्केट और मल्टीलेवल पार्किंग विकसित करना।
*डीडीए की व्यर्थ पड़ी जमीन को जनहित में विकसित करवाना। *पंजीकृत आर डब्ल्यू ए को एमपी लेड से फंड जारी कर क्षेत्र में विकास कार्य करवाना।
*चांदनी चौक लोकसभा क्षेत्र में आने वाले सभी औद्योगिक क्षेत्रों का विकास करवाना जिनमें सड़कों का निर्माण,गंदे पानी की निकासी की व्यवस्था,पार्किंग स्थल आदि प्रमुख है। *इन – सीटू योजना के तहत जहां झुग्गी वहीं मकान के वायदे के साथ प्रत्येक झुग्गीवासी को पक्के मकान बनाकर मुहैया कराना।
*जीएसटी के नियमों और शर्तों को लेकर व्यापारी वर्ग में कन्फ्यूजन दूर करने के लिए जीएसटी नियमों में बदलाव कर उन्हें सरल बनवाना।
*एम एस एम ई स्कीम में भी बदलाव किया जाएगा।
*दिल्ली को प्रदूषण मुक्त बनाने के लिए एक व्यापक योजना लाई जाएगी।
*केशवपुरम क्षेत्र में पुलिस स्टेशन के पास पड़ी खाली जमीन पर सुपरस्पैशिलिटी हॉस्पिटल बनवाया जाएगा। जिसमें अत्याधुनिक स्वास्थ्य सुविधाएं लोगों को मुहैया कराई जाएगी।
*100 गज तक की मकानों को गृह कर से मुक्त किया जाएगा।
*चांदनी चौक संसदीय क्षेत्र में मोनो रेल या इसी तरह की अन्य ट्रांसपोर्ट व्यवस्था लाई जाएगी ताकि ट्रैफिक की समस्या का समाधान हो सके।
*चांदनी चौक लोकसभा क्षेत्र के युवाओं को रोजगार के बेहतर अवसर मुहैया कराने के लिए रोजगार मेला लगाया जाएगा।
*सेंट्रल दिल्ली से उत्तर पश्चिमी दिल्ली आने जाने के लिए रोहतक रोड पर जाम की समस्या से लोगों को निजात दिलाने हेतु ईदगाह से जखीरा तक एलिवेटेड रोड़ बनवाया जाएगा।
*मंजनू का टीला को जाम मुक्त के लिए वहां ओवर ब्रिज बनवाए जाएंगे ।
*आदर्श नगर मेट्रो स्टेशन से आदर्श नगर रेलवे स्टेशन तक पेडेस्ट्रियन ओवर ब्रिज बनाया जाएगा
* चांदनी चौक लोकसभा क्षेत्र में बच्चों के लिए नए स्कूल खुलवाए जाएंगे।

About Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com