चावरा सांस्कृतिक केंद्र ने सांस्कृतिक एकता के बढ़ावे के लिए असमिया नृत्य संध्या का किया आयोजन

0

 

# प्रेस क्लब ऑफ इंडिया के अध्यक्ष उमाकांत लखेरा और सम्मानित अतिथि प्रांजल प्रतिम दास ने किया उद्घाटन

 

# असम की समृद्ध नृत्य विरासत को किया प्रदर्शित

 

 

नई दिल्ली, 21 जून, 2023

 

चावरा सांस्कृतिक केंद्र दिल्ली जो संगीत, नृत्य, कला, और सांस्कृतिक विनिमय के माध्यम से शांति और सद्भावना को प्रोत्साहित करने के लिए समर्पित है, ने असमिया नृत्य संध्या सफलतापूर्वक आयोजित की। यह आयोजन सांस्कृतिक मित्रता का संदेश प्रचारित करने और भारतीय परंपराओं के समृद्ध विविधता का जश्न मनाने के उद्देश्य से आयोजित किया गया।

 

संध्या की शुरुआत प्रेस क्लब ऑफ इंडिया के अध्यक्ष उमाकांत लखेरा की सम्मानजनक उपस्थिति के साथ हुई, जिन्होंने सांस्कृतिक एकीकरण और प्रशंसा के महत्व के प्रतीक कार्यक्रम का उद्घाटन किया। कार्यक्रम में विशिष्ट अतिथि के रूप में प्रतिदिन टाइम्स के मुख्य संवाददाता और नॉर्थ ईस्ट मीडिया फोरम के संयुक्त सचिव प्रांजल प्रतिम दास भी उपस्थित रहे।

 

प्रेस क्लब ऑफ इंडिया के अध्यक्ष उमाकांत लखेरा ने कहा “संस्कृति में एकजुट होने और सीमाओं को पार करने की शक्ति होती है। चावरा सांस्कृतिक केंद्र दिल्ली द्वारा आयोजित असमिया नृत्य संध्या जैसे आयोजनों के माध्यम से हमें हमारे राष्ट्र की सुंदरता और विविधता के बारे में ज्ञान प्राप्त होता है। ऐसी पहलों से सांस्कृतिक मित्रता को बढ़ावा मिलता है और विविधता में एकता के मूल्यों को मजबूत किया जाता है।”

 

मनमोहक प्रदर्शनों में असम के विभिन्न प्रकार के पारंपरिक नृत्य रूपों का प्रदर्शन किया गया, जिसमें करामाती सत्रिया नृत्य, देवदासी नृत्य, जीवंत बिहू नृत्य और लयबद्ध भोरताल नृत्य शामिल थे। इन प्रभावशाली प्रस्तुतियों को मीनाक्षी मेधी, पेरिन लेगौलॉन, ओन्मोना दास और रोडाली बोरा नाम के प्रतिष्ठित कलाकारों द्वारा कुशलतापूर्वक प्रस्तुत किया गया।

चावरा सांस्कृतिक केंद्र दिल्ली के निदेशक डॉ. फॉदर रोबी कन्ननचिरा सीएमआई ने संघ की ओर से आयोजित असमिया नृत्य संध्या को लेकर अपार प्रतिस्पर्धी प्रतिक्रिया के लिए अपना आभार व्यक्त किया। उन्होंने स्पष्ट किया कि संगठन का लक्ष्य सांस्कृतिक समझदारी को बढ़ावा देना है और विभिन्न कलात्मक रूपों के माध्यम से एकता को स्थापित करना है। उन्होंने कहा, “चावरा सांस्कृतिक केंद्र दिल्ली भारत के सांस्कृतिक अंतराल को पाटने और हमारे राष्ट्र की संस्कृति को अपनाने के लिए समर्पित करता है। हमारे केंद्र का उद्देश्य हर महीने भारत के विभिन्न राज्यों के सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित करना है, जहां उनकी विशेष परंपराएं प्रदर्शित हो सकें और साथ ही आपसी सम्मान को बढ़ावा मिल सके।

 

चावरा सांस्कृतिक केंद्र दिल्ली द्वारा आयोजित असमिया नृत्य संध्या ने न केवल दर्शकों को मंत्रमुग्ध कर दिया बल्कि असम की समृद्ध विरासत और कलात्मक प्रतिभा की याद दिलाने के रूप में भी काम किया। यह आयोजन सांस्कृतिक उत्साही लोगों को प्रेरित करता रहेगा और भविष्य में अंतर-सांस्कृतिक संवाद को प्रोत्साहित करेगा।

About Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com