एटिक्स के एनिमेटेड प्रोफेसर टी.जी.सीताराम ने डायरेक्शन स्कॉच 2023-24 लॉन्च किया 

0

# परामर्श एवं मार्गदर्शन के माध्यम से गुणवत्तापूर्ण तकनीकी शिक्षा को बढ़ावा दिया जाएगा 

 

# एम आई आई संस्थान प्राप्त नहीं करने वाले ग्रामीण आर्किटेक्चर का दिशानिर्देश 

 

नई दिल्ली, 16 अगस्त, 2023 – 

 

ऑल इंडिया काउंसिल फॉर टेक्निकल एजुकेशन (एटिक्सटीई) के रिचर्स प्रोफेसर टी.जी. स्पेक्ट्रम ने स्केच 2023-24 को बुधवार को लॉन्च किया, इस परिवर्तनकारी योजना का उद्देश्य निर्देश इंस्टीट्यूट्स (एमबीआई) के माध्यम से मेंटी बेनीफिशरी इंस्टीट्यूट्स (एमबीआई) को सलाह और दिशानिर्देश प्रदान करना है, जिससे देश भर में तकनीकी शिक्षा के मानकों को ऊपर उठाया गया है। 

 

प्रोफेसर टी.जी. सीताराम ने कहा, “मार्गदर्शन योजना 2023-24 हमारे देश में तकनीकी शिक्षा की गुणवत्ता बढ़ाने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है।” खोल रहे हैं।” 

 

उन्होंने कहा, “इस दिशा-निर्देश स्कॉच का उद्देश्य संस्थानों की गुणवत्ता को पूरा करना है। 10 संस्थानों के लिए 30 लाख रुपये का स्टॉक उपलब्ध कराया गया है, जिसमें ग्रामीण छात्रों का पत्रिका दर्शन करने का काम शामिल है, जो अब तक मान्य नहीं हो सके हैं। टीम ने इस स्कॉच से जबरदस्त विकास को आगे बढ़ाने का प्रयास किया है। 

 

इस लॉन्च कार्यक्रम में एटिक्सटी के सदस्य सचिव प्रोफेसर राजीव कुमार सहित एटिक्सटी के अन्य अधिकारी उपस्थित थे, किटेकटेक्नोलॉजी शिक्षा परिदृश्य में सकारात्मक बदलाव की इस स्की की क्षमता पर अपना विश्वास कायम है। 

 

उत्कृष्टता को बढ़ावा देने के लिए डिज़ाइन की गई दिशा-निर्देश स्कॉलिक ऑर्केस्ट्रा द्वारा प्रदान की जाने वाली वाॅलीअलोन इंफ्रास्ट्रक्चर रीच प्रदान करती है। जिसमें शामिल हैं, व्यापक लाइब्रेरी, ऑडिटोरियम, इनोवेशन और इनक्यूब स्ट्रांग्रेशन सेल, आईपीआर सेल, वर्कशॉप और भी बहुत कुछ शामिल है, जो कि अध्ययन को अपने साहित्यिक पुस्तकालयों को समृद्ध करने के लिए बेच रहे हैं। 

 

मैगदर्शन के तहत भाग लेने वाले आवेदकों को एनआइए और एनएएसी की ओर से मैगदर्शन और समर्थन की पेशकश की जाएगी। यह व्यापक प्रशिक्षण कार्यशालाओं, परामर्श कार्यक्रमों और सलाहकार सेवाओं के माध्यम से स्केल अंश का समर्थन करता है। इन डायरेक्टोरियल रिसर्च में एटिक्सटीई से अनुमोदित संस्थान और मान्यताप्राप्त संस्थान, एनआईटी, आईआईआईटी, एआईएससी, आईआई असोकेर और आईआईएम जैसे केंद्रीय वित्त पाठ्यक्रम संस्थान शामिल हैं। 

 

दिशानिर्देश योजना ने देश भर के तकनीकी उम्मीदवारों से भागीदारी प्राप्त की है। एक्टीटीई के सचिव प्रोफेसर राजीव कुमार ने इस पहल की शुरुआत करते हुए कहा, “मार्गदर्शन योजना की प्रतिक्रिया शिक्षा समुदाय के सदस्य के विकास का एक उदाहरण है। साथ में, हम तकनीकी शिक्षा परिदृश्य को नई ऊंचाई तक ले जाने के लिए तैयार हैं।” ” 

 

विद्यार्थियों को इस परिवर्तनकारी अवसर का लाभ उठाने की सलाह दी जाती है। जिसके लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि 30 सितंबर, 2023 निर्धारित की गई है। यह योजना तीन वर्षों के दौरान विकास और वृद्धि की संस्था है। 

 

दिशा-निर्देश योजना के बारे में अधिक विस्तृत जानकारी के लिए वाइट पार्टी एक्टिविटी की आधिकारिक वेबसाइट https://www.aicte-india.org/schemes/institutional-development-schemes पर जाएं।

About Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com