एमई एएलएल ने लगायायी मंगोलिया में तीसरा रिफाइनरी प्रोजेक्ट अपनी मोहर पर।

0

 

इंजीनियरिंग स्थित इंजीनियरिंग कंपनी मेघा इंजीनियरिंग एंड आर्किटेक्चर लिमिटेड (एमई आईएल) ने मंगोलिया में तेल रिफाइनरी प्लांट बनाने के लिए चयन किया है। ।। कंपनी को राज्य के स्वामित्व वाली कंपनी (एलएलसी) मंगोल रिफाइनरी से एक समझौता पत्र (एलोए) प्राप्त हुआ।

 

आज, एमाई इलिनोइस कार्बन के अध्यक्ष पी. रेड्डी मंगोलिया के स्वामित्व वाली मंगोलिया रिफाइनरी एलएलसी का प्रतिनिधित्व करने वाले राजेश के कार्यकारी निदेशक अल्टैंटसेटसेग दसदावा ने मंगोलिया में एकाग्रचित्त पर हस्ताक्षर किए। एमईए इस्लाम के प्रबंध निदेशक श्री पी.वी. कृष्णा रेड्डी, वरिष्ठ अधिकारी, सेवानिवृत्त व्यक्ति और देशों के प्रतिनिधि इस अवसर पर उपस्थित थे।

 

कार्यक्रम में शामिल हुए, एमई एमबीए के प्रबंध निदेशक श्री पी.वी. कृष्णा रेड्डी ने कहा, ”यह नया प्रोजेक्ट इस देश में तीसरा बड़ा प्रोजेक्ट है।” एमई तेल और गैस उद्योग में कई अलग-अलग काम शामिल हैं जैसे कि एपस्ट्रीम, मिडस्ट्रीम, डाउनस्ट्रीम ऑपरेशन। ग्लोबल सिलिकॉन कार्बन क्षेत्र में एक प्रमुख खिलाड़ी के रूप में एमईआईएल ने दुनिया भर में ज़मीन और समुद्र दोनों पर बहुत सारी परियोजनाएं क्रियान्वित की हैं।

 

मंगोलिया में एमई आयल्स को मिले पहले काम मे देश की पहली ग्रीनफील्ड मंगोलियाई तेल रिफाइनरी परियोजना का निर्माण था। यह मंगोलिया के लिए एक महत्वपूर्ण परियोजना है। इस रिफाइनरी में MEIL EPC-2 ओपन आर्ट यूनिट, यूटिलिटीज, ऑफ साइट्स सहित प्लांट बिल्डिंग शामिल हैं, प्रॉडक्शन लागत $598.90 मिलियन है। इसके अतिरिक्त, ईएमआई ईपीसी-3 चरण के लिए एक कैप्टिव पावर प्लांट का निर्माण कर रहा है, जिसकी कीमत 189.72 मिलियन डॉलर है। नए ईपीसी-4 प्लांट की कीमत 648 मिलियन डॉलर है। त्रिसेल की कुल कीमत अब 1.436 अरब डॉलर है। कंपनी इन दस्तावेजों के निर्माण में सबसे आधुनिक तकनीक का उपयोग कर रही है।

 

श्री पीवी कृष्णा रेड्डी ने कहा, “इस क्षेत्र के लिए एमआईएम की मजबूती और व्यापक उपस्थिति में एंड-टू-एंड सॉल्यूशन प्रदान करना बहुत महत्वपूर्ण है।” हमारे द्वारा शुरू की गई सामाजिक और आर्थिक व्यवस्था को बनाए रखने में काफी सहायक भूमिका निभाई गई। मंगोल रिफाइनरी में ईपीसी-4 कच्चे तेल रिफाइनरी की स्थापना शुरू हो गई है। यह परियोजना मंगोलिया की ऊर्जा सुरक्षा और आर्थिक विकास में भारत के विस्तार का संकेत है। यह भारत और मंगोलिया के बीच सहायक की दृढ़ इच्छा को स्थापित करता है।

 

लेकिन नई परियोजना का महत्व उसकी वित्तीय कीमत से कहीं अधिक है। इससे मंगोलियाको रूस से तेल प्राप्त करने पर अधिक प्रतिबंध नहीं देना चाहिए। इसका मतलब यह है कि वे अपनी ऊर्जा का इंधन बना सकते हैं और उन्हें तेल की कीमतें बढ़ाने या घटाने के बारे में ज्यादा चिंता करने की जरूरत नहीं है। यह परियोजना नई नौकरियाँ भी पैदा करती है और क्षेत्र में छोटे उद्यमियों को बढ़ाने में मदद करती है। इससे भविष्य में मंगोलिया को आर्थिक रूप से मजबूत होने में मदद मिलेगी।

 

$648 मिलियन के प्रोजेक्ट के लिए इंजीनियरिंग, खरीद और निर्माण (ईपीसी) अनुबंध में, एमई आईएल ईपीसी-4 डीजल रसायनीकृत यूनिट (डीएचडीटी), हाइड्राक्रेकर यूनिट (डीसीयू), एमएसएचटी / पीएमएस / एससीआर, विस्ब्रेकर यूनिट (वीबीयू), इसमें शामिल हैं। इसके अलावा, एमई लिमिटेड यूटिलिटी और अन्य आवश्यक सुविधाओं का निर्माण भी करना चाहेगी।

यह मंगोल रिफ़ाइनरी परियोजना एक सरकारी (G2G) पहल है। पूरा होने पर, रिफाइनरी से प्रति वर्ष 1.5 मिलियन टन कच्चे तेल का उत्पादन होने की उम्मीद है, जो मंगोलिया के पेट्रोल, डीजल, रिफाइनरी डीजल और रिफाइनरी की घरेलू मांग को पूरा करेगा।

 

AA+ की मजबूत क्रेडिट रेटिंग के साथ, MEIL विश्व स्तर एक अच्छी कंपनी के रुप मे उभरी है । वे विशेष तेल ड्रिलिंग रिग बनाने वाली भारत की पहली निजी कंपनी हैं। कंपनी के केंद्र बेल्जियम, इटली, चिली, ह्यूस्टन-यूएसए और अब पूर्वी मंगोलिया में हैं। हाइड्रोकार्बन क्षेत्र में, कंपनी सेपरेशन युनिट्स, क्रूड डिस्टिलेशन आणि डिसल्टिंग प्लांट्स, गैस डिहायड्रेशन सुविधा, गैस कॉम्प्रेशन इंस्टॉलेशन्स, गैस पॉवर जनरेशन सेटअप, स्टोरेज टँक सिस्टम, हायड्रोकार्बन फ्लुएंट ट्रीटमेंट सोल्यूशन्स जैसी प्रमुख सुविधाओं का डिजाइन, आपूर्ति और निर्माण (ईपीसी) करती है। कंपनी पाइपिंग, संरचनात्मक और प्रक्रिया संयंत्रों के अन्य आवश्यक घटकों का भी निर्माण करती है।

 

मंगोल रिफाइनरी का निर्माण (-) 35 °C से (+) 40 °C तक की अत्यंत कठिन परिस्थितियों में किया जा रहा है, जो इसे एक ऐसी चुनौतीपूर्ण परियोजना बनाती है।

About Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com