आयुर्वेद उत्पादों से अपने शरीर, मन और आत्मा को रखें स्वस्थ

0

केरल पवेलियन में ‘औषधि’ स्टॉल पर जीवनशैली से जुड़ी बीमारियों सहित 800 से अधिक दवाएं उपलब्ध

भारत अंतरराष्ट्रीय मेले में आने वाले आगंतुक केरल पवेलियन में ‘औषधि’ स्टॉल पर मधुमेह, उच्च रक्तचाप और कोलेस्ट्रॉल जैसी जीवनशैली से जुड़ी बीमारियों का समाधान खोज सकते हैं। जीवनशैली से जुड़ी बीमारियों सहित 800 से अधिक दवाएं 45 से 250 रुपए की कीमत पर 10 प्रतिशत छूट के साथ केरल पवेलियन में उपलब्ध कराई गई हैं।

दिल्ली की 65 वर्षीय नीलम शर्मा, पुराने घुटने के दर्द के लिए हर्बल तेल की प्रभावशीलता की पुष्टि करते हुए, दोस्तों और रिश्तेदारों के लिए ‘औषधि’ स्टॉल का समर्थन करती हैं। केरल पवेलियन का दौरा करने वाली कोलकाता की महिला नीलम शर्मा का कहना है कि वह न केवल हर साल औषधि के स्टॉल पर जाती हैं, बल्कि अपने रिश्तेदारों और दोस्तों को भी दवा की सलाह देती हैं क्योंकि यह बहुत प्रभावी है और इससे उन्हें घुटने के दर्द से राहत पाने में मदद मिली है।

हरियाणा के मूल निवासी मनोज कुमार व्यस्त काम के दौरान मधुमेह के प्रबंधन और अम्लता को कम करने के लिए हर्बल दवा की प्रशंसा करते हैं। ट्रक ड्राइवर शाद कबीर ने भी कहा कि वह अपने मधुमेह को नियंत्रित करने के लिए नियमित रूप से हर्बल दवा ‘प्रमेह औषधि’ ले रहे हैं। उन्होंने कहा कि व्यस्त काम के दौरान होने वाली एसिडिटी को कम करने में हर्बल दवाएं प्रभावी हैं।

केरल आयुर्वेदिक उपचार और औषधियों के लिए प्रसिद्ध राज्य है। आयुर्वेदिक चिकित्सा का विज्ञान हमें विस्तार से और व्यापक रूप से सिखाता है कि प्रत्येक व्यक्ति को दिए गए जीवन काल को कैसे संरक्षित किया जाए और यदि कोई बीमारी हो तो उसे कैसे खत्म किया जाए। इन सभी गुणों की उपस्थिति के कारण, हर साल लाखों स्थानीय और विदेशी लोग आयुर्वेदिक उपचार के लिए केरल आते हैं। इसलिए आयुर्वेदिक उपचारों के लिए प्रसिद्ध केरल व्यापक स्वास्थ्य देखभाल चाहने वाले स्थानीय लोगों और विदेशियों को आकर्षित करता है।

केरल सरकार की ‘औषधि’ केरल में आयुर्वेदिक दवाओं के लिए आखिरी शब्द है। औषधि दो श्रेणियों, 39 पेटेंट उत्पादों और 800 क्लासिक उत्पादों की मार्केट करती है। लगभग 800 उत्पादों का निर्माण फिलहाल किया जा रहा है। इनमें क्लासिक उत्पादों में असावरिष्ट, थाइलम्स, कृतम्स, चूर्ण, सुषमाचूर्ण और भस्म शामिल हैं। पेटेंट उत्पादों में मधुमेह को नियंत्रित करने के लिए प्रमेह औषधि, कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करने के लिए लिपोकेयर और रक्तचाप को नियंत्रित करने के लिए कार्डोकेयर शामिल हैं। इनमें सोरसी तेल, त्वचा की देखभाल के लिए सोरसी मरहम, सौंदर्य देखभाल के लिए फेस पैक, रूमाजिथ-घाव मरहम और घुटने के दर्द जैसी बीमारियों को रोकने के लिए मलहम शामिल हैं।

फार्मास्युटिकल कॉर्पोरेशन केरल लिमिटेड, जिसे लोकप्रिय रूप से औषधि के नाम से जाना जाता है, एक आयुर्वेदिक दवा निर्माण इकाई है जिसका पूर्ण स्वामित्व केरल सरकार के पास है। यह देश में आयुर्वेदिक दवाओं का सार्वजनिक क्षेत्र का सबसे बड़ा निर्माता है। औषाधि केरल और 19 अन्य राज्यों में सरकारी अस्पतालों और औषधालयों में दवाओं का एकमात्र आपूर्तिकर्ता है। ओषधि के पास केरल के त्रिशूर जिले के कुट्टानेल्लूर में अत्याधुनिक तकनीक से युक्त एक आधुनिक संपूर्ण कारखाना है। भारत-अंतरराष्ट्रीय व्यापार मेले में स्टालों के माध्यम से औषधि की कार्यप्रणाली और उपलब्धियों को करीब से देखने और विभिन्न आयुर्वेदिक उत्पादों को उचित दर पर खरीदने का सुनहरा अवसर है।

About Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com