मीडिया के लिए कदम उठाना समय की मांग’

0

जगदीश पुरोहित ने मीडिया के हित में केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर को पांच सूत्री ज्ञापन दिया

इंडिया प्रेस समूह के प्रमुख जगदीश पुरोहित ने प्रकाशन उद्योग को नियंत्रित करने वाले ब्रिटिश काल के कानून को बदलने और पत्र-पत्रिकाओं के पंजीकरण की प्रक्रिया सरल बनानेवाले प्रेस और पत्रिका पंजीकरण विधेयक-2023 पारित करने के लिए केंद्रीय सूचना और प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर को धन्यवाद देते हुए प्रिंट, इलेक्ट्रॉनिक एवं डिजिटल मीडिया के व्यापक हित में पांच सूत्री मांगपत्र दिया।

अपने ज्ञापन में पुरोहित ने कहा कि कोरोना संक्रमण काल का असर मीडिया, अखबारों व पत्रकारों पर बहुत व्यापक रूप से हुआ है। कई लोग तो दैनिक बुनियादी जरूरतों को पूरा करने तक के लिए कठिन संघर्ष कर रहे हैं, ऐसे में उनकी मदद के लिए ठोस उपाय की जरूरत है। अंतः कोरोना में अपनी जान या नौकरी गंवाने वाले सभी पत्रकार/ फोटोग्राफर/ मीडियाकर्मियों/ प्रकाशन कर्मचारियों को सरकार की ओर से वित्तीय सहायता प्रदान करना समय की मांग है।

ज्ञापन में सरकार के कदम को सकारात्मक बताते हुए पुरोहित ने कहा कि प्रकाशन उद्योग पर अंकुश लगाने वाले ब्रिटिश कानून को बदलना समय की मांग थी। ज्ञापन में श्री पुरोहित ने प्रिंट, इलेट्रॉनिक एवं डिजिटल मीडिया के व्यापक हित में कई सुझाव दिए।

ज्ञापन में उन्होंने बीआरएन (ब्रॉडकास्टिंग रजिस्ट्रेशन नंबर) ऑनलाइन शुरू करने का आग्रह किया है और समाचार पत्रों/प्रिंटरों के लिए जीएसटी ई-वे बिल से सर्कुलेशन आंकड़े अपरिहार्य करने की मांग की। उन्होंने कहा कि प्रिंट, इलेक्टॉनिक और डिजिटल मीडिया के लिए सभी विज्ञापन उनके सर्कुलेशन के मद्दे नजर केंद्रीय संचार ब्यूरो (सीबीसी) को जारी करना चाहिए।

About Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *