AC पर भारी पड़ रहा 6 हजार वाला डिवाइस, उमस को सोख लेता है मिनटों में और कमरा करता है बर्फ जैसा ठंडा

0

नई दिल्ली।

जुलाई लगते ही बारिश के बाद उमस भरी गर्मी की शुरुआत होती है जो न तो कूलर से और न ही पंखे से दूर होती है। ऐसे में आपको एसी चलाना पड़ता है लेकिन एसी की कीमत भी काफी ज्यादा है और इसे लगातार इस्तेमाल करना भी काफी महंगा साबित होता है ऐसे में जिन लोगों के पास एसी नहीं है उनके लिए मार्केट में एक नया प्रोडक्ट आया है जो उमस भरी गर्मी को आपके कमरे से खींच कर बाहर निकाल देगा और फिर आपके कमरे में लगा हुआ पंखा भी दमदार कूलिंग करने लगेगा। अगर आप इस उपकरण के बारे में नहीं जानते हैं तो आज हम आपके लिए इसकी जानकारी लेकर आए हैं जिससे आप इस उमस भरी गर्मी से निपट सके।

डी-ह्यूमिडिफायर

वह उपकरण, जिसकी हम चर्चा कर रहे हैं वो वाटर प्यूरीफायर (आरओ) के समान दिखता है, जिसे डी-ह्यूमिडिफायर कहा जाता है। इसका उपयोग नमी को खत्म करने के लिए किया जाता है, जैसा कि इसका नाम संकेत करता है। यह उपकरण कूलर और पंखों के साथ काम करके आपके कमरे को ठंडा कर देता है और बिना एयर कंडीशनर का इस्तेमाल किए हुए ही आप बड़ी ही आसानी से इस चिपचिपी गर्मी से निपट सकते हैं।

डी-ह्यूमिडिटी फायर बाजार में व्यापक रूप से उपलब्ध है और इसकी कीमत काफी किफायती है, ताकि आप अपने कमरे के आकार और आवश्यकताओं के अनुसार इसे ऑनलाइन या ऑफलाइन खरीद सकें। इसकी कीमत बाजार में 6,000 रुपये से शुरू हो जाती है जबकि एक एसी तकरीबन 30,000 रुपये की कीमत में ही उपलब्ध होता है।

कैसे करता है काम

डी-ह्यूमिडिफायर कई मायनों में एक एसी की तरह ही होता है क्योंकि ये कमरे में मौजूद नमी को पूरी तरह से सोख लेता है जिससे कूलर-पंखे की हवा भी अपना काम करने लगती है जो कि, ज्यादा नमी होने पर काम नहीं करती है। इसके बाद ये नमी डी-ह्यूमिडिफायर में ही आकर जमा हो जाती है। बारिश के बाद शुरू होने वाली उमस वाली गर्मी में ये दमदार तरीके से काम करता है।

About Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *