सेवानिवृत हुए एसीपी कैलाश चंद कुकरेती क्षेत्रीय जनता ने दिया फेयरवेल

0

दिल्ली पुलिस में कार्यरत एसीपी प्रीत विहार कैलाश चंद कुकरेती लगभग साढ़े तीन दशकों की सर्विस पश्चात सेवानिवृत हुए। इस मौके पर पुलिस पब्लिक कोऑर्डिनेशन संस्था हिंदू मुस्लिम सिख ईसाई एकता कमेटी क्षेत्रीय जनता, विभिन्न आर डब्ल्यू ए, एम डब्लू ए, प्रमुख समाजसेवीयो , एस एच ओ लक्ष्मी नगर रमेश कुमार, एस एच ओ शकरपुर संजय गुप्ता सहित प्रीत विहार डिविजन पुलिस स्टाफ ने सेवानिवृत हो रहे एसीपी कैलाश चंद कुकरेती को भावभीनी विदाई दी और उनके रिटायरमेंट पश्चात सुखद जीवन हेतु हार्दिक शुभकामनाएं प्रेषित करी।
हिंदू मुस्लिम सिख ईसाई एकता कमेटी के स्टेट संगठन मंत्री एडवोकेट हरीश गोला और लक्ष्मी नगर क्षेत्र से कमेटी के चेयरमैन रईस अहमद ने पुष्प गुच्छ भेंट कर शाल ओढ़ाकर सेवानिवृत हुए एसीपी कैलाश चंद कुकरेती का स्वागत किया। इस फेयरवेल पार्टी में बड़े उत्साह के साथ लोगों ने सेवानिवृत्ति कैलाश चंद कुकरेती की कार्यशैली बतौर पुलिस अधिकारी की भूरि-भूरि प्रशंसा की I
अपनी पुलिस सर्विस के कार्यकाल के बारे में एसीपी कैलाश चंद कुकरेती ने बताया कि जुलाई 1989 को उन्होंने प्रतिष्ठित फोर्स दिल्ली पुलिस को बतौर उप निरीक्षक ज्वाइन किया था। अपने 34 साल के सर्विस कार्यकाल में मैंने दिल्ली के विभिन्न थाना क्षेत्र मुख्य पटेल नगर, मॉडल टाउन, शक्ति विहार, प्रीतम विहार, इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट, कमला मार्केट, राजेंद्र नगर, कीर्ति नगर इत्यादि क्षेत्र में कार्य किया। मैंने नौकरी पर रहते वर्ष 2001 में कानून की पढ़ाई करते लॉ की डिग्री एल सी -1 दिल्ली यूनिवर्सिटी से प्राप्त करी। सन 2006 में मेरी प्रमोशन हुई और ऐसे इंस्पेक्टर इन्वेस्टिगेशन मेरी पोस्टिंग बवाना में लगाई गई। पुलिस के विजिलेंस डिपार्टमेंट में भी मैंने कार्य किया। वर्तमान में सन 2022 से एसीपी प्रीत विहार डिविजन में सेवा करता आ रहा हूं।
अपना इस तरह का स्वागत देखकर सेवानिवृत्ति एसीपी कैलाश चंद कुकरेती भाव विभोर हो कर सभी उपस्थित महानुभावों का शुक्रिया अदा किया। पुलिस डिपार्टमेंट में अपने तजुर्बे के संदर्भ में बताते हुए पुलिस अधिकारी कुकरेती ने कहा कि पहले की पुलिसिंग और वर्तमान की पुलिसिंग में काफी बदलाव आया है। पारंपरिक संसाधनों से वर्तमान में हाईटेक स्तर पर पुलिसिंग पहुंच गई है। वर्तमान में फॉरेंसिक साइंस में काफी बदलाव हुए हैं। साइबर क्राइम के चलते इलेक्ट्रॉनिक एविडेंस मॉडर्न टेक्निक्स से आज की दिल्ली पुलिस दुरुस्त है।
अपने कार्यकाल कमला मार्केट थाना क्षेत्र में पोस्टिंग के बारे में एसीपी कुकरेती ने बताया कि पुराने संबंधित क्षेत्र में रेड लाइट एरिया में वेश्यावृत्ति के क्षेत्र में स्वत: संज्ञान लेकर माननीय उच्च न्यायालय के नॉर्म्स के अनुसार सेक्स वर्कों के लिए पुनर्वास कार्य के अंतर्गत समाज के मुख्य धारा से जोड़ने हेतु कन्या विवाह भी करवाए गए। इस मौके पर एडवोकेट हरीश गोला ने कहा की एक अच्छे समाज की कल्पना तभी की जा सकती है कि जब पुलिस और पब्लिक के बीच में सामंजस्य स्थापित किया जाए और सामाजिक बुराइयों के विरुद्ध लोगों को जागरूक किया जाए।
कुकरेती एक अच्छे ईमानदार पुलिस अधिकारी है, इसीलिए क्षेत्रीय लोग इनके इस कार्यक्रम में भारी संख्या में उपस्थित हुए हैं। कुकरेती के व्यवहार कुशलता के कारण डिवीजन थाना क्षेत्र में अपराधों पर अंकुश लगा है और काफी हद तक वारदातों में कमी आई है।  गोला ने आशा व्यक्त करी कि कुकरेती का सहयोग समाज को मिलता रहेगा और पुलिस विभाग व समाज दोनों लाभान्वित होंगे।

About Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *