एआईसीटीई के भारत साइकिल डिजाइन चैलेंज में चार टीमों ने एक-एक लाख रुपये का जीता पुरस्कार

0

ऑल इंडिया काउंसिल फॉर टेक्निकल एजुकेशन (एआईसीटीई) द्वारा आयोजित भारत साइकिल डिजाइन चैलेंज (बीसीडीसी) का ग्रैंड फिनाले शनिवार को बेंगलुरु के चाणक्य विश्वविद्यालय में आयोजित किया गया। इस कार्यक्रम में कार्गो और कम्यूट श्रेणियों में ईवी और गैर-ईवी साइकिलों के उल्लेखनीय प्रोटोटाइप प्रदर्शित किए गए।

ग्रैंड फिनाले के लिए चुनी गई 16 टीमों में से चार टीमों ने प्रत्येक श्रेणी में पहला स्थान हासिल किया। इस कार्यक्रम में एआईसीटीई के चेयरमैन प्रोफेसर टीजी सीताराम, पूर्व भारतीय क्रिकेटर और कमेंटेटर डी. गणेश, किर्लोस्कर ऑयल इंजन लिमिटेड के उपाध्यक्ष श्री जॉर्ज वर्गीज, विश्वेश्वरैया प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ. विद्याशंकर और चाणक्य विश्वविद्यालय के प्रभारी कुलपति डॉ. अशोक उपस्थित थे।

एआईसीटीई के चेयरमैन प्रोफेसर टीजी सीताराम ने युवा पीढ़ी में इनोवेशन के महत्व पर प्रकाश डाला। उन्होंने कहा, “यह एक बहुत ही सकारात्मक परिणाम है जो हमने आज देखा, कई नए विचारों को उत्पादों में अनुवादित किया गया। यह रचनात्मकता है जिसे हम ऐसी प्रतियोगिताओं के माध्यम से देख रहे हैं। भारत दुनिया में तीसरा सबसे बड़ा स्टार्ट-अप पारिस्थितिकी तंत्र है।पिछले दो वर्षों में 110 से अधिक यूनिकॉर्न पैदा हुए हैं, जो विश्व स्तर पर अपने उत्पादों का विपणन कर रहे हैं।”

एआईसीटीई चेयरमैन के साथ-साथ अन्य अतिथियों ने भी सभा को संबोधित किया और भारत साइकिल डिजाइन चैलेंज के प्रतिभागियों और विजेताओं को बधाई दी।

हिंदुस्तान कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी की टीम लाउरियंस साइबर ट्राइक ने कार्गो ईवी श्रेणी जीती। कार्गो नॉन-ईवी श्रेणी के लिए कोंगु इंजीनियरिंग कॉलेज के फ्रीव्हील फ़्लायर्स विजेता बने। कम्यूट ईवी श्रेणी में Kalianangar Karunanidhi Institute of Technology के Scicyle ने जीत हासिल की। और कम्यूट नॉन-ईवी श्रेणी में महाराजा इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी के फ्री थिंकर्स ने पहला स्थान हासिल किया।

चारों श्रेणियों के प्रत्येक विजेता को एक-एक लाख रुपये के पुरस्कार से सम्मानित किया गया।

एआईसीटीई ने नवाचार और रचनात्मकता को बढ़ावा देने के अपने चल रहे प्रयासों में, कॉलेज के छात्रों के लिए जून 2023 के पहले सप्ताह में भारत साइकिल डिजाइन चैलेंज कार्यक्रम शुरू किया था। इसकी योजना इलेक्ट्रिक और गैर-इलेक्ट्रिक साइकिलों के डिजाइन और निर्माण में नवाचार और रचनात्मकता को प्रोत्साहित करने, टिकाऊ परिवहन को बढ़ावा देने और भारत में शहरी गतिशीलता के सामने आने वाली चुनौतियों का समाधान प्रदान करने की दृष्टि से बनाई गई थी। छात्र टीमों को एक ऐसी साइकिल डिजाइन करने के लिए आमंत्रित किया गया था जो सस्ती, पर्यावरण के अनुकूल और भारतीय बाजार की जरूरतों के अनुरूप हो।

प्रतियोगिता में चार साइकिल डिज़ाइनों की पहचान करने के लिए छात्रों और तकनीकी संस्थानों के समूहों से 2डी और 3डी डिजाइन मांगे गए। कठोर परीक्षण और मूल्यांकन प्रक्रिया के बाद अपने उत्कृष्ट प्रोटोटाइप के साथ 16 टीमों को चार श्रेणियों कार्गो ईवी, कार्गो नॉन-ईवी, कम्यूट ईवी, और कम्यूट नॉन-ईवी के तहत ग्रैंड फिनाले में प्रतिस्पर्धा करने के लिए चुना गया था।

बीसीडीसी भारत का प्रमुख हैकथॉन है जो साइकिल पर फोकस के साथ गतिशीलता के भविष्य का निर्माण करने के लिए 1,000 से अधिक छात्रों को एक साथ लाता है। बीसीडीसी टिकाऊ गतिशीलता को बढ़ावा देने के लिए साइकिल डिजाइन और विनिर्माण में बदलाव की कल्पना करता है। बीसीडीसी एक टिकाऊ और हरित अर्थव्यवस्था के लिए भारत की प्रतिक्रिया है, जिसका लक्ष्य डिजाइन में नवीनता और विनिर्माण क्षमता में आधुनिक प्रथाओं को लाना है।

About Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com