सिंगापुर इंडिया हैकथॉन 2023 फिनटेक और ईएसजी स्थिरता का उद्घाटन का परिचय

0

# कुल 48 छात्र छात्र भाग, जिसमें 24 भारतीय और 24 सिंगापुर के छात्र होंगे

# ग्रैंड फिनाले 14 जुलाई से 16 जुलाई 2023 तक भारतीय शैक्षणिक संस्थान, गांधीनगर में आयोजित किया जाएगा

नई दिल्ली, 13 जुलाई, 2023 –

शिक्षा मंत्रालय, एटिक्सटीई (अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद), आईडिया के इनोवेशन सेल और एनटीयू सिंगापुर द्वारा अपने तीसरे संस्करण में इनोवेशन और सहयोग के प्रदर्शन के लिए सिंगापुर इंडिया हैकथॉन का आयोजन किया गया है। 13 मार्च, 2023 को नई दिल्ली में केंद्रीय शिक्षा मंत्री डेमोक्रेट और सिंगापुर के व्यापार और उद्योग मंत्री किम योंग ने घोषणा की, यह हैकथॉन दो आकर्षक थीम फिनटेक और पर्यावरण, सामाजिक और शासन (ईएसजी) स्थिरता पर केंद्रित होगा। यह भव्य समापन दोनों देशों और दुनिया के सामने आने वाले महत्वपूर्ण स्मारकीय समाधान को पेश करने का वादा भी करेगा।

अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद (एटिक्सटीई) के मानवाधिकार प्रोफेसर टीजी सीता राम ने कहा, “सिंगापुर-भारत हैकथॉन के तीसरे संस्करण में एक बार फिर हमारे युवा मस्तिष्क की अपार प्रतिभा और गंभीरता का चित्रण किया गया है। सिंगापुर और भारत के बीच यह संयुक्त पहल है।” वास्तविक दुनिया की झलक से स्थापित सहयोग की शक्ति और तकनीकी प्रगति के महत्व का एक प्रमाण है। मैं इनोवेशन की सीमाओं को मजबूत बनाने के लिए ठोस प्रयासों की सराहना करता हूं।”

सिंगापुर इंडिया हैकथॉन का भव्य समापन 14 जुलाई से 16 जुलाई, 2023 तक भारतीय शैक्षणिक संस्थान, गांधीनगर में आयोजित किया जाएगा। इस उद्यम कार्यक्रम में फिनटेक और ईएसजी स्थिरता थीम के तहत 6 समस्या विवरण तैयार किए गए हैं।

एंटरप्राइज़ को व्यापार एंटरप्राइज़, वित्तीय धोखाधड़ी का पता लगाना, वित्तीय निवेशकों, कार्बन पैडश्रृंग पर्यवेक्षण, समुद्र में वृद्धि और तटीय बाढ़, और खाद्य रीसाइक्लिंग अनुकूलन में गंभीर चिंता का विषय इन समाधानों को विकसित करने की चुनौती देगा।

इस हैकथॉन में कुल 24 भारतीय छात्रों और 24 सिंगापुर के छात्रों को अपने कौशल, ज्ञान और उद्यम का प्रदर्शन करने के लिए चुना गया है। इसके अतिरिक्त, भारत और सिंगापुर दोनों के 12 सलाहकार पूरे समारोह में सर्वसम्मति और समर्थन देंगे। भाग लेने वाले छात्र और सलाहकार ट्रैक 1 के लिए 12 टॉर्का मिर्ज़ाइक, प्रत्येक टीम में भारत के दो छात्र और सिंगापुर के दो छात्र शामिल होंगे। प्रत्येक टीम में प्रत्येक देश से एक-एक सलाहकार भी होगा, जो सहयोग और ज्ञान के प्रेरणा-सांस्कृतिक वातावरण को बढ़ावा देगा।

इसके अलावा 12 भारतीय फिल्मांकन और 12 सिंगापुर के चित्र को ट्रैक करने के लिए 2 प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए चुना गया है, जहां वे सीधे 6 समस्या प्रश्नों को पेश करेंगे। एक से तीन टीमों की टीमों से युक्त ये स्टेडियम अपनी-अपनी जगह में शीर्ष स्थान के लिए प्रतिस्पर्धा करेंगे।

ट्रैक 1 में जीतने वाली टीम को 9 लाख रुपए यानी 15 हजार एसजीडी से झटका लगा। जबकि दूसरे स्थान पर रहने वाली टीम को 6 लाख रुपये यानी 10 हजार रुपये और तीसरे स्थान पर रहने वाली टीम को 4 लाख रुपये यानी 7 हजार रुपये से नवाजा जाएगा। वहीं ट्रैक 2 में रहने वाले को 12 लाख/20 हजार एसजीडी, दूसरे स्थान पर रहने वाले को 9 लाख/15 हजार एसजीडी और तीसरे स्थान पर रहने वाले को 6 लाख/10 हजार एसजीडी के पुरस्कार से सम्मानित किया गया।

हैकथॉन का समापन एक भव्य समारोह के साथ दोनों ट्रैक के स्नातकों को सम्मानित करने के लिए किया जाएगा। ट्रैक 1 में शीर्ष तीन छात्र सूची, जिसमें प्रत्येक में 6 सदस्य (भारत से दो छात्र, सिंगापुर से दो छात्र और प्रत्येक देश से एक सलाहकार) शामिल होंगे। इसी तरह 2 में शीर्ष तीन कलाकारों की प्रशंसा का जश्न मनाया ट्रैक। कुल मिलाकर दोनों ट्रैक से लगभग 28 स्मारक विजेता।

सिंगापुर इंडिया हैकथॉन 2023 टेक्नोलॉजी प्रोग्रेस को बढ़ावा देना और सिंगापुर और भारत के बीच मजबूत मजबूती के प्रमाण पत्र के रूप में काम करना। इस प्रतिष्ठित आयोजन का उद्देश्य नवप्रवर्तन और सहयोग की संस्कृति को विकसित करना है, जिससे भविष्य के दिग्गजों को वैश्विक स्तर के समाधानों से शुरू करने के लिए प्रेरित किया जा सके।

About Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com